खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं अरुण गोयल, जिन्होंने Lok Sabha Election से पहले चुनाव आयुक्त के पद से दिया इस्तीफा

Who Is Arun Goyal : देश में लोकसभा चुनाव का बिगुज बजने वाला है, लेकिन इससे पहले ही चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अरुण गोयल ने क्यों इस्तीफा दिया, इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। आइए जानते हैं कि कौन हैं अरुण गोयल।
09:23 PM Mar 09, 2024 IST | Deepak Pandey
चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा।
Advertisement

Who Is Arun Goyal : देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने वाली है। इससे ठीक पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया। हालांकि, उनके इस्तीफे देने के पीछे की वजह अभी सामने नहीं आई है। आइए जानते हैं कौन हैं अरुण गोयल।

Advertisement

कौन हैं अरुण गोयल

पंजाब के पटियाला के रहने वाले अरुण गोयल 1985 बैच के पंजाब कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं। उन्होंने रिटायर होने से कुछ महीने पहले ही स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। इसके बाद वे चुनाव आयोग का हिस्सा हो गए थे। उन्होंने 21 नवंबर 2022 को चुनाव आयुक्त का प्रभार संभाला था। इससे पहले वे पंजाब और केंद्र सरकार के प्रमुख विभाग में कार्य कर चुके हैं।

यह भी पढे़ं : शाहनवाज हुसैन और मोहसिन रजा का कटा टिकट, BJP ने यूपी-बिहार में विधान परिषद प्रत्याशियों की जारी की लिस्ट

Advertisement

अरुण गोयल की नियुक्ति पर हुआ था विवाद

चुनाव आयुक्त के पद पर अरुण गोयल की नियुक्ति को लेकर विवाद भी हुआ था, क्योंकि उन्होंने चुनाव आयुक्त पद पर नियुक्त होने से एक दिन पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंचा था।

कौन बनता है चुनाव आयुक्त

सरकारी सेवा से रिटायर अधिकारी ही मुख्य चुनाव आयुक्त या चुनाव आयुक्त बन सकते हैं। उनका कार्यकाल 65 साल की उम्र तक या 6 साल के लिए होता है।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले क्यों दिया इस्तीफा

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने ऐसे समय में अपना इस्तीफा दिया है, जब चुनाव आयोग राज्यों का दौरा कर लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटा था। अरुण गोयल ने इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया। अब बड़ा सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि अरुण गोयल को चुनाव से ठीक पहले इस्तीफा देना पड़ा।

यह भी पढे़ं : Lok Sabha Election 2024: लोकसभा की सीटें 543… पार्टियां 2800… क्यों रजिस्ट्रेशन कराते हैं दल

राष्ट्रपति ने अरुण गोयल का इस्तीफा किया स्वीकार

अरुण गोयल के इस्तीफा देने के बाद चुनाव आयोग में आयुक्त के दो पद खाली हो गए। इस वक्त राजीव कुमार मुख्य चुनाव आयुक्त हैं। इसे लेकर कानून और न्याय मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि कि राष्ट्रपति ने 9 मार्च 2024 से चुनाव आयुक्त अरुण गोयल द्वारा दिया गया इस्तीफा स्वीकार कर लिया।

Advertisement
Tags :
Arun GoyalElection Commissionerlok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement