चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

70 साल से ऊपर वालों का फ्री होगा इलाज, राष्ट्रपति ने अभिभाषण में किया बड़ा ऐलान

Ayushman Bharat Yojana Updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को ऐलान किया है कि 70 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों का अब फ्री इलाज किया जाएगा। 55 करोड़ लाभार्थियों को सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत फ्री स्वास्थ्य लाभ दे रही है। पहले सिर्फ इस स्कीम का लाभ गरीब लोगों को ही मिलता था।
05:33 PM Jun 27, 2024 IST | Parmod chaudhary
आयुष्मान भारत योजना।
Advertisement

Ayushman Bharat Yojana Benefits: केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का ऐलान किया है। गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में इस संबंध में जानकारी दी। पहले आयुष्मान भारत योजना का लाभ सिर्फ गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को दिया जाता था। राष्ट्रपति ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना अभिभाषण दिया। उन्होंने कहा कि देश में जल्द ही 25 हजार नए जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे।

Advertisement

55 करोड़ लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ

राष्ट्रपति ने कहा कि जन औषधि केंद्रों को खोलने का काम तेजी से चल रहा है। वहीं, केंद्र सरकार 55 करोड़ लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्स स्वास्थ्य लाभ दे रही है। अब सरकार ने एक और बड़ा निर्णय लेते हुए सभी 70 साल से ऊपर के लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया है। चाहे वे किसी भी वर्ग से हों। राष्ट्रपति ने कहा कि स्वास्थ्य भारत अभियान गरीब लोगों के लिए संजीवनी बनकर आया है। गरीबों की गरिमा से लेकर उनकी सेहत को राष्ट्रीय महत्व का विषय बनाया है।

यह भी पढ़ें:नीतीश कुमार INDIA अलायंस जॉइन करेंगे? BJP के साथ गेम खेलेंगे, RJD विधायक का चौंकाने वाला दावा

Advertisement

राष्ट्रपति ने कहा कि आज 12 करोड़ से अधिक परिवार आयुष्मान योजना का लाभ ले रहे हैं। वहीं, सरकार ने गरीबों के लिए शौचालय बनाकर ऐतिहासिक काम किया है। ये प्रयास बताते हैं कि देश आज महात्मा गांधी के दिखाए रास्ते पर चल रहा है। सच्चे अर्थों में उनके मार्ग का अनुसरण हो रहा है। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत दुनिया को चुनौतियां देने के बजाय समाधान के लिए जाना जाता है। भारत ने दुनिया में कई समस्याओं को लेकर विश्व बंधु के तौर पर काम किया है। चाहे जलवायु परिवर्तन हो या खाद्य सुरक्षा। कृषि और पोषण को लेकर काफी अच्छे प्रयास भारत ने किए हैं। आज दुनियाभर में भारत के मोटे अनाज की पहुंच है। राष्ट्रपति मुर्मू ने सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की पहल पर ही दुनिया ने 2023 में अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष मनाया है। आज भारत की प्रतिष्ठा दुनिया में बढ़ रही है। पूरी दुनिया ने हमारे साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया है।

Advertisement
Tags :
Ayushman Bharat Yojana
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement