होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या सच में बेबी पाउडर से कैंसर का खतरा? जॉनसन एंड जॉनसन पर 15 मिलियन डॉलर का जुर्माना

Baby Johnson Powder Latest News Update: पाउडर का इस्तेमाल तो अमूमन सभी करते हैं, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि पाउडर लगाने से कैंसर होता है। तो क्या आप मानेंगे? अमेरिका से ऐसा ही एक मामला सामने आया है।
12:19 PM Oct 16, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Baby Johnson Powder Can Cause Cancer: बेबी केयर प्रोडक्ट्स की फेहरिस्त में जॉनसन एंड जॉनसन का नाम सबसे ऊपर आता है। बेबी जॉनसन पाउडर का इस्तेमाल अमूमन सभी करते हैं। कई बार बड़े भी बेबी जॉनसन प्रोडक्ट्स यूज करते नजर आते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि इससे कैंसर भी हो सकता है। जी हां, अमेरिका की एक अदालत ने जॉनसन एंड जॉनसन पर फैसला सुनाते हुए 15 मिलियन डॉलर यानी 1 अरब रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया है।

Advertisement

1 अरब का जुर्माना

दरअसल यह मामला 2021 का है। इवान प्लॉटकिन ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के खिलाफ केस दर्ज किया था। याचिका में दावा किया गया था कि पाउडर की खुशबू सूंघने मात्र से वो बीमार हो गया। ऐसे में जूरी ने कंपनी को दोषी करार देते हुए तगड़ा जुर्माना लगाया है। कंपनी को 1 अरब 26 करोड़ से ज्यादा का हर्जाना देना होगा।

यह भी पढ़ें- Sarkari Jobs: भारत के इस राज्य में निकली बंपर 65000 वैकेंसी, 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

जूरी ने क्या कहा?

प्लॉटकिन के वकील ब्रेन ब्राली ने एक ईमेल में बताया कि जूरी ने जॉनसन एंड जॉनसन को दोषी पाया है। जूरी का कहना था कि बेबी जॉनसन पाउडर में मेसोथेलियोमा नामक पदार्थ पाया गया है, जो कैंसर को जन्म दे सकता है। इस पाउडर में एस्बेस्टस मौजूद रहता है, जो कैंसर का कारण बन सकता है।

Advertisement

62 हजार लोगों ने की शिकायत

अमेरिका की फेयरफील्ड काउंटी कोर्ट ने यह फैसला ऐसे समय सुनाया है, जब जॉनसन एंड जॉनसन दिवालिया होने की कगार पर है। 62,000 से ज्यादा लोगों ने जॉनसन के पाउडर पर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि इस पाउडर से डिम्बग्रंथि और स्त्रीरोग संबंधित कैंसर होने का खतरा है। इन मामलों के समझौते में जॉनसन एंड जॉनसन पहले ही 9 बिलियन डॉलर खर्च कर चुका है। मगर कंपनी की मुश्किलें अभी तक कम होने का नाम नहीं ले रही है।

कैसे होता है कैंसर?

जॉनसन एंड जॉनसन ने 2020 में बाजार से अपने सारे टेल्कम पाउडर वापस ले लिए थे। कई लोगों ने कंपनी पर आरोप लगाया था कि इस पाउडर में एस्बेस्टस मिलाया जाता है, जिससे मेसोथेलियोमा का जन्म होता है और शरीर में कैंसर के किटाणु विकसित होने लगते हैं। यही वजह है कि अदालत ने कंपनी पर जुर्माना लगाया है।

यह भी पढ़ें- Success Story: अचार बनाकर बनी 5 करोड़ की मालकिन, जानिए कृष्णा यादव की सफलता की कहानी

Open in App
Advertisement
Tags :
International Newsworld news
Advertisement
Advertisement