होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिवाली से पहले महंगी होगी बियर? कर्नाटक के CM सिद्धारमैया को कंपनियों ने लिखा लेटर, जानें क्या की गई मांग?

Beer Price Latest Update: कर्नाटक में बियर एक बार फिर महंगी हो सकती है। सरकार ने प्रस्ताव मंजूर कर लिया है, लेकिन अब इसे वापस लेने की मांग उठी है। इसके लिए मुख्यमंत्रियों को लेटर लिखा गया है। आइए जानते हैं कि आखिर मामला क्या है?
10:46 AM Oct 28, 2024 IST | Khushbu Goyal
बीयर के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव मंजूर हो गया है।
Advertisement

Beer Price May Hike in Karnataka: कर्नाटक में बीयर की कीमतें फिर बढ़ने की संभावना है, क्योंकि प्रदेश सरकार ने एक्साइज विभाग की बीयर की कीमतों में इजाफा करने का प्रस्ताव मान लिया है। साल 2023 के बजट में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शराब की कीमतों में 20 प्रतिशत और बीयर की कीमतों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद सरकार ने प्रीमियम और सेमी-प्रीमियम शराब महंगी की और अब बीयर की कीमतें 10 से 20 रुपये प्रति बोतल बढ़ सकती हैं।

Advertisement

वहीं इस बारे में सरकार कभी भी आदेश जारी कर सकती है, लेकिन शराब बनाने वाली कंपनियों ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को लेटर लिखकर बीयर महंगी करने के प्रस्ताव को वापस लेने का अनुरोध किया है। बीयर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (BAI) ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से बीयर महंगी करने का प्रस्ताव रद्द करने को कहा, क्योंकि इससे बीयर निर्माताओं को परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ें:दिल्ली के वो 10 इलाके, जहां AQI 300 के पार; ग्रैप-3 की पाबंदियां लागू करने की तैयारी, जानें कैसे करें बचाव?

10 से 20 प्रतिशत रेट बढ़ने के आसार

कर्नाटक में शराब की कीमतों में पिछले 2 साल में 2 बार बदलाव किया गया। कर्नाटक में शराब दक्षिण भारत के अन्य सभी राज्यों की तुलना में सबसे महंगी है। कर्नाटक सरकार द्वारा बीयर में अल्कोहल की मात्रा के आधार पर उत्पाद शुल्क में वृद्धि करने का प्रस्ताव मान लिया गया है। नए मसौदे के अनुसार, ज्यादा अल्कोहल प्रतिशत वाली बीयर के दाम 10 से 20% बढ़ाने का प्रस्ताव वृद्धि प्रस्तावित की गई थी और इन्हें जल्दी ही बढ़ाया जा सकता है।

Advertisement

अगर ऐसा हुआ तो टैक्स में प्रस्तावित 35 प्रतिशत की वृद्धि होने से बीयर आम लोगों की पहुंच से बाहर हो जाएगी, लेकिन मुख्यमंत्री को लिखे लेटर में बीयर कंपनियों ने कहा है कि कम बिक्री के कारण सरकार को मिलने वाले राजस्व में भी कमी आ सकती है। MRP पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण अनुमान है कि सरकार के राजस्व में करीब 400 करोड़ रुपये की कमी आ सकती है। ऐसे में बीयर महंगी होने से ज्यादा नुकसान सरकार को हो सकता है।

यह भी पढ़ें:Video: पेंशन से बंगला तक…SC से रिटायरमेंट के बाद CJI चंद्रचूड़ को क्या-क्या मिलेगा?

Open in App
Advertisement
Tags :
Beer PriceKarnataka CMKarnataka CM Siddaramaiah
Advertisement
Advertisement