होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आटा-दाल-चावल महंगा हुआ! जानें अब भारत ब्रांड के ये तीनों प्रोडक्ट कितने रुपये में मिलेंगे?

Bharat Atta Dal Chawal New Rate List: सरकारी रेट पर मिलने वाला आटा और दाल-चावल महंगा हो गया है। नए रेट आज से ही लागू हो जाएंगे। दूसरी ओर, बेशक इन तीनों सरकारी चीजों के रेट सरकार ने बढ़ाए हैं, लेकिन नए रेट भी बाजार से सस्ते ही हैं।
05:55 AM Oct 23, 2024 IST | Khushbu Goyal
रेट बढ़ाया गया है, लेकिन नया रेट भी बाजार रेट से कम ही होगा।
Advertisement

Bharat Atta Dal Chawal Price Hiked: देश में बढ़ती महंगाई का असर अब 'भारत' ब्रांड वाले आटा-चावल-दाल पर भी पड़ने लगा है। जी हां, सरकार ने अपने इन तीनों प्रोडक्ट्स के रेट बढ़ा दिए हैं। बढ़ी हुई कीमतें कल 22 अक्टूबर से लागू हुईं और आज से बढ़े हुए रेट पर यह तीनों चीजें मिलेंगी। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों से जुड़े एक सूत्र के अनुसार, आज सरकार ने भारत ब्रांड फेज-2 लॉन्च किया है। इस दूसरे फेज के तहत ही सरकारी आटा-दाल और चावल के रेट बढ़ाए गए हैं।

Advertisement

सरकार लोगों को सहकारी समितियों NAFED, NCCF और केंद्रीय भंडार के जरिए बाजार से सस्ते रेट पर आटा-दाल और चावल उपलब्ध कराती है। फेज-2 की शुरुआत में NCCF की वैन 4 राज्यों में नए रेट पर आटा-दाल और चावल बेचेगी। इसके बाद अगले 10 दिन में पूरे देश में नए रेट पर तीनों चीजें बिकेंगी। इस वैन से लोग सस्ता प्याज और टमाटर भी खरीद सकते हैं। बता दें कि बेशक भारत ब्रांड आटा-दाल और चावल के रेट बढ़ाए गए हैं, लेकिन नए रेट भी बाजार रेट से कम ही होंगे।

यह भी पढ़ें:16-16 बच्चे पैदा करो…MK स्टालिन का विवादित बयान, चंद्रबाबू नायडू भी जनसंख्या बढ़ाने के पक्षधर

क्या होगी नई रेट लिस्ट?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नए आदेश में कहा गया है कि 'भारत आटा' का रेट अब 27.50 रुपये नहीं 30 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा। 'भारत चावल' का रेट 34 रुपये प्रति किलोग्राम और 'भारत चना दाल' अब 65 रुपये नहीं 70 रुपये प्रति किलो मिलेगी। ऐसे में अब 10 किलो भारत आटा का दाम 275 रुपये नहीं बल्कि 300 रुपये होगा। 10 किलो भारत चावल का दाम 290 रुपये नहीं बल्कि 340 रुपये होगा। चना साबूत दाल 58 रुपये प्रति किलो, मूंग दाल 107 रुपये प्रति किलो, साबूत मूंग दाल 93 रुपये प्रति किलो और मसूर दाल 89 रुपये प्रति किलो मिलेगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें:बहादुर बेटा! अपनी जान देकर मां-बेटे की जिंदगी बचा गया’; जांबाजी का किस्सा सुन छलक जाएंगी आंखें

बढ़े रेट पर भी मिलेगी सब्सिडी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार रेट बढ़ने के बाद भी आटे पर 2 रुपये 35 पैसे प्रति किलो सब्सिडी देगी। भारत चावल' के लिए 2 रुपये प्रति किलो सब्सिडी मिलेगी।

बाजार में तीनों का क्या है रेट?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय बाजार में आटे का रेट करीब 36 रुपये, चावल करीब 43 रुपये और चना दाल 94 रुपये प्रति किलो बिक रही है। कहीं-कहीं 120 और 70 रुपये प्रति किलो भी है। मूंग दाल 124, मसूर दाल 89 रुपये प्रति किलो बिक रही है।

यह भी पढ़ें:शर्मनाक तस्वीर! पीरियड्स से गुजर रही थी वो इसलिए 5 दिन घर से बाहर रहने को होना पड़ा मजबूर

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement