Advertisement

बिहार में 12 लाख नौकरियां और दरभंगा में एम्स; मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 5 बड़े ऐलान

Bihar CM Nitish Kumar announcement on Independence Day: 15 अगस्त को आजादी के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई बड़े ऐलान किए हैं। नीतीश कुमार ने बिहार को 5 खास सौगातें देने की घोषणा की है।

Bihar CM Nitish Kumar announcement on Independence Day: पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस की धूम देखने को मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण करते हुए पूरे देश को संबोधित किया, तो वहीं देश में अलग-अलग जगहों पर स्वतंत्रता दिवस का भव्य आयोजन किया गया है। इसी कड़ी में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पटना के गांधी मैदान में 18वीं बार ध्वजारोहण करके रिकॉर्ड कायम किया है। इसी के साथ नीतीश कुमार ने बिहार को ढेर सारी सौगातें दी हैं।

1. बिहार को मिलेगा 12 लाख नौकरियों का इनाम

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में अगले 1 साल के अंदर 10 लाख रोजगार देने की घोषणा की है। सीएम ने कहा कि हमने 10 लाख सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया था लेकिन इस साल 12 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। इसी के साथ बिहार में सरकारी नौकरी पाने वालों की संख्या 34 लाख हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बाद दुनिया में फैल रही एक और महामारी! WHO ने घोषित की ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी

2. दरभंगा में खुलेगा एम्स अस्पताल

नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 से पहले बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था काफी खराब थी। हम लोगों ने सत्ता संभालने के बाद अस्पताल में दवाईयां उपलब्ध करवाई, मेडिकल कॉलेज बनवाए, अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ गई है और पटना में बने एम्स अस्पताल का फायदा पूरे बिहार को मिल रहा है। अब जल्द ही दरभंगा में भी एम्स खुलने जा रहा है

3. साइकिल योजना का मिला लाभ

सीएम नीतीश कुमार के अनुसार पहले राज्य में शिक्षकों की कमी थी। वहीं लड़कियां 12वीं के बाद पढ़ाई पूरी नहीं कर पाती थीं। ऐसे में सरकार ने साइकिल योजना शुरू की और पंचायतों में स्कूल खोले गए। पहले लड़कियों को 12वीं पास करने के बाद 10 हजार रुपये मिलते थे मगर अब 25 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं नौवीं कक्षा की लड़कियों को स्कूल जाने के लिए साइकिल दी जाती है।

4. बिहार को मिली सड़कों की सौगात

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने सड़कों, पुलों, एलिवेटेड रोड और फ्लाईओवर का निर्माण करवाया है। अब जेपी गंगा पथ को आरा के वीर कुंवर सिंह पुल से जोड़ा जा रहा है। बिहार में बड़ी संख्या में सड़के और पुल बनाए जाएंगे। साथ ही जेपी गंगा पथ दीदारगंज जल्द ही पब्लिक के लिए खोला जाएगा।

5.बिहार में बढ़ेगी पुलिस की संख्या

बिहार की कानून व्यवस्था पर अक्सर उंगलियां उठाई जाती हैं। ऐसे में सीएम नीतीश ने दावा किया है कि बिहार में कानून व्यवस्था सुधारने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। बिहार में 11,700 नए पुलिस बहाली की घोषणा की गई है। इसके साथ ही राज्य में पुलिस बल की संख्या 22,7000 हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- आसमान में आमने-सामने टकराए दो राफेल विमान, पायलटों की मौत पर राष्ट्रपति ने किया ट्वीट

Open in App
Tags :