खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राजस्थान-बिहार के नए BJP अध्यक्ष कौन? 6 राज्यों के प्रदेश प्रभारियों की सूची भी देख लीजिए

BJP Appoint New Chief Bihar-Rajasthan: केंद्र की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने देर रात बिहार और राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष बदल दिए हैं। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान में राज्यसभा सांसद मदन राठौड़ और बिहार में भूमि सुधार मंत्री दिलीप जायसवाल को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है।
07:09 AM Jul 26, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Rajasthan Madan Rathore and Bihar Dilip Jaiswal
Advertisement

BJP Appoint New President of Rajasthan Bihar: बीजेपी हाईकमान ने गुरुवार रात 12 बजे बिहार और राजस्थान के बीजेपी अध्यक्ष बदल दिए। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान में मदन राठौड़ और बिहार में दिलीप जायसवाल को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके अलावा बीजेपी ने 6 राज्यों के प्रदेश प्रभारी भी बदल दिए हैं।

Advertisement

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा सांसद मदन राठौड़ को बीजेपी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। मठन राठौड़ ओबीसी समुदाय से आते हैं। ऐसे में बीजेपी ने प्रदेश में ओबीसी को साधने के लिए बड़ा दांव चल दिया है। राठौड़ को हाईकमान ने 5 महीने पहले ही राज्यसभा सांसद नियुक्त किया है। उन्हें संगठन का भी लंबा अनुभव है। मदन राठौड़ पीएम मोदी के पुराने परिचित हैं। उन्होंने बीजेपी के दिग्गज नेताओं के साथ काम करने का लंबा अनुभव है। उन्हें बीजेपी के पुरानी और नई पीढ़ी के साथ काम करने का अनुभव है। राठौड़ मूल ओबीसी में घांची समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। बता दें मदन राठौड़ पाली की सुमेरपुर विधानसभा से दो बार विधायक भी रह चुके हैं। इसके अलावा वे 2013 से 2018 तक सरकारी मुख्य उप सचेतक भी रहे हैं।

सम्राट चौधरी का पत्ता कटा

बीजेपी हाईकमान ने इसके बाद ही बिहार बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष भी बदल दिया है। सम्राट चौधरी की जगह अब दिलीप जायसवाल को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। बता दें कि दिलीप जायसवाल नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए सरकार में भूमि सुधार मंत्री भी हैं। ऐसे में कुशवाहा वोट बैंक में विपक्ष की सेंधमारी सम्राट चौधरी को पद से हटाए जाने का मुख्य कारण बताया जा रहा है। बिहार के खगड़िया जिले के रहने वाले दिलीप जायसवाल बीजेपी के कद्दावर नेता माने जाते हैं। वे तीसरी बार विधानपरिषद् के सदस्य नियुक्त हुए हैं। इससे पहले लगातार 20 सालों तक बिहार में बीजेपी के कोषाध्यक्ष भी रहे हैं। बता दें कि दिलीप जायसवाल अतिपिछड़ा वैश्य समुदाय से आते हैं। ऐसे में बीजेपी ने अतिपिछड़ा वोट बैंक को साधने के लिए उन पर दांव चला है।

Advertisement

इन राज्यों के बदले प्रभारी

बीजेपी ने इसके साथ ही 6 राज्यों के प्रदेश प्रभारी भी बदल दिए हैं। पार्टी ने असम में हरीश द्विवेदी को नया प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया है। चंडीगढ़ में अतुल गर्ग, लक्षद्वीप और तमिलनाडु में अरविंद मेनन, राजस्थान में राधा मोहन दास अग्रवाल और त्रिपुरा में डाॅ. राजदीप राॅय को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है।

ये भी पढ़ेंः आंध्र प्रदेश है ‘गांजा कैपिटल’, जगन मोहन हैं ‘पाब्लो एस्कोबार’; ये क्या बोल गए चंद्रबाबू नायडू

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव के नतीजों से हरियाणा में कांग्रेस की ‘बूस्टर’ जीत! समझें पूरा समीकरण

Advertisement
Tags :
biharBJPDilip JaiswalJP NaddaMadan RathoreRajasthan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement