चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लाल कृष्ण आडवाणी को AIIMS से छुट्टी मिली; जानें अब कैसी है तबियत और क्या हुई थी प्रॉब्लम?

Lal Krishna Advani Health Update: लाल कृष्ण आडवाणी का हेल्थ अपडेट सामने आया है। 96 वर्षीय भाजपा नेता को बीत दिन तबियत बिगड़ने पर दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने देररात उनका हेल्थ बुलेटिन जारी किया। आइए जानते हैं कि उनकी तबियत अब कैसी है?
06:32 AM Jun 27, 2024 IST | Khushbu Goyal
Lal Krishna Advani BJP Leader
Advertisement

Lal Krishna Advani Health Update: देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को AIIMS से छुट्टी मिल गई है। उन्हें डिस्चार्ज करके घर भेज दिया गया है, लेकिन वे अभी डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे। बीते दिन उन्हें दिल्ली के AIIMS में जिरियाट्रिक डिपार्टमेंट (बुजुर्गों का इलाज करने वाला विभाग) में भर्ती कराया गया था। देररात डॉक्टरों ने उनका हेल्थ बुलेटिन जारी किया, जिसके अनुसार आडवाणी की हालत स्थिर है।

Advertisement

डॉक्टरों का कहना है कि भाजपा नेता आडवाणी की उम्र 96 साल है। बीते दिन उन्हें एम्स में लाया गया था। उनके सभी जरूरी टेस्ट किए गए तो पता चला कि उन्हें यूरिन में इन्फेक्शन हुआ है। हालत अभी स्टेबल है। उन्हें प्राइवेट वार्ड में रखा गया था और अब डिस्चार्ज कर दिया गया है। अगले 48 घंटे और उन्हें डॉक्टर्स अपनी निगरानी में रखेंगे। उसके बाद फिर से उनका हेल्थ बुलेटिन जारी किया जाएगा। अब से पहले घर पर ही लगातार उनका हेल्थ चेकअप किया जा रहा था।

 

Advertisement

भारत रत्न से सम्मानित लाल कृष्ण आडवाणी

बता दें कि लाल कृष्ण आडवाणी भारत रत्न से सम्मानित नेता है। 3 फरवरी 2024 को उन्हें देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा की गई थी और गत 30 मार्च को उन्हें यह सम्मान दिया गया था। सम्मान देने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू खुद उनके घर गई थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी इस दौरान मौजूद रहे। आडवाणी को पद्म विभूषण अवार्ड भी मिल चुका है। उन्हें यह पुरस्कार साल 2015 में दिया गया था।

यह भी पढ़ें:पत्नी-बेटे से मिला दो…कहते ही टूट गई सांसें; अमेरिका में भारतीय को गोली मारी, मर्डर का CCTV फुटेज आया सामने

भाजपा में कई पदों पर रहे आडवाणी

लाल कृष्ण आडवाणी अपने राजनीतिक करियर में कई अहम पदों पर रहे। साल 2002 से 2004 तक वे देश के 7वें उप-प्रधानमंत्री रहे। आडवाणी भारतीय जनता पार्टी के संस्थापकों में शामिल हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य हैं। 1998 से 2004 तक देश के गृह मंत्री रहे। विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं। राम मंदिर आंदोलन में उन्होंने सबसे अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 25 सितंबर 1990 को पहली रामरथ यात्रा निकाली थी और राम मंदिर आंदोलन को देश के हर घर तक पहुंचाया था।

यह भी पढ़ें:खून से सनी लाशें, गले काटे गोलियां मारीं; 15 से ज्यादा पुलिसवालों की हत्या 7 आतंकी ढेर; देखें रूस में हमले के वीडियो

14 की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े

लाल कृष्ण आडवाणी 8 नवंबर 1927 को पाकिस्तान के कराची शहर में सिंधी परिवार में जन्मे। 1947 में बंटवारे के समय परिवार के साथ भारत आए। वे मुंबई में रहे और यही अपनी एजुकेशन पूरी की। 1965 में कमला आडवाणी से शादी हुई। उनके 2 बच्चे जयंत और प्रतिभा हैं। 14 साल की उम्र में वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे। इसके बाद वे कई पदों पर नियुक्त हुए। 3 बार भाजपा अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 1989 में पहली बार लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने थे।

यह भी पढ़ें:24 साल की Lady Don का CCTV फुटेज; ‘ब्वॉयफेंड’ को 40 गोलियां मरवाई, जानें कैसे फंसाया था हुस्न के जाल में?

Advertisement
Tags :
delhi aiimsDelhi NewsLal Krishan Advanilk advani
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement