खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

BJP का नया अध्यक्ष कौन बनेगा? RSS-बीजेपी की बैठक में इन नामों पर हुई चर्चा

बीजेपी के नए अध्यक्ष को लेकर बैठकों का दौर जारी है। जानकारी के अनुसार पिछले दिनों संघ और बीजेपी के आला नेताओं की एक बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर हुई। बैठक में कई नामों को लेकर मंथन हुआ।
11:12 AM Aug 13, 2024 IST | Rakesh Choudhary
नए बीजेपी अध्यक्ष की जल्द होगी घोषणा

BJP New President: भारतीय जनता पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर बीजेपी में अंदरुनी बैठकों का दौर जारी है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म हो चुका है। अब तक नए अध्यक्ष को लेकर बीजेपी आलाकमान और संघ के नेताओं के बीच मंथन चल रहा है। हालांकि अभी तक नाम फाइनल नहीं हो पाया है। वर्तमान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म हो चुका है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पिछले दिनों इस मामले को लेकर एक बड़ी बैठक हुई। यह बैठक करीब 5 घंटे चली। बैठक के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, महासचिव बीएल संतोष, संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और संयुक्त सह सरकार्यवाह अरुण कुमार शामिल हुए। ऐसे में अध्यक्ष को लेकर बीजेपी संघ को भी पूरी तरह तवज्जो दे रही है। पिछले दिनों चुनाव के बाद से ही संघ और बीजेपी के गहरे मतभेद उभरकर सामने आए थे।

दलित और ओबीसी वर्ग पर नजर

भाजपा और संघ के पदाधिकारी किसी जमीनी स्तर के नेता की तलाश में जुटे हैं जो पार्टी की कमान संभाल सके। हालांकि इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक अटकलें हैं कि नया अध्यक्ष दलित, ओबीसी या महिला वर्ग से हो सकता है। बीजेपी का पूरा फोकस तीनों ही वर्गों पर है। पार्टी किसी भी कीमत पर दलित और ओबीसी वर्ग को अपने साथ रखना चाहती है।

इन वोटबैंक को अपने साथ रखना चाहती है पार्टी

मोदी सरकार की तीसरी पारी में बीजेपी की सीटें कम होने से संघ और बीजेपी के आला नेता काफी हैरान थे। हालांकि अब पार्टी के निशाने पर आदिवासी, महिला, दलित और ओबीसी वोट बैंक है। पार्टी किसी भी कीमत पर यूपी को साधना चाहती है ऐसे में हो सकता है कि अगला बीजेपी अध्यक्ष यूपी से भी हो सकता है। केंद्रीय सत्ता के केंद्र में बने रहने के लिए बीजेपी यूपी को नहीं छोड़ना चाहेगी।

ये भी पढ़ेंः ‘जर्मन महिला से रेप…फरारी काटी’, जानें कौन था IPS का बेटा बिट्टी मोहंती, जिसकी कैंसर से हुई मौत

इन नेताओं के नाम चर्चा में

इस बीच देवेंद्र फडणवीस, अल्का गुर्जर, अनुराग ठाकुर, सुनिल बंसल सरीखे नेताओं के नाम भी चर्चा में है। हालांकि फडणवीस ने इसको लेकर अभी कुछ कहा नहीं है। पार्टी नेतृत्व महाराष्ट्र में हुए नुकसान की भरपाई करने और दक्षिण में पांव जमाने की कोशिशों के चलते इस बार दक्षिण भारत के किसी जमीनी नेता को पार्टी अध्यक्ष बना सकती है। हालांकि ऐसी संभावना न के बराबर है।

ये भी पढ़ेंः राम रहीम फिर जेल से बाहर, 21 दिन कहां रहेगा? जानें कब-कब मेहरबान हुई हरियाणा सरकार

Open in App Tags :
BJP PresidentJP NaddaOBCPM ModiRSS