खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वैज्ञानिकों के लिए क्यों रहस्य बने ब्लैक होल? 10 बड़े सवालों के अब तक नहीं मिल पाए जवाब

Black Hole 10 Mysterious Question: अंतरिक्ष में मौजूद ब्लैक होल का रहस्य आखिर क्या है? वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्लैक होल का राज खुलने के बाद अतंरिक्ष के अनगिनत रहस्य खुल सकते हैं। तो आइए जानते हैं ब्लैक होल से जुड़े 10 बड़े सवाल, जिसका जवाब वैज्ञानिक अभी भी ढूंढ रहे हैं।
10:59 AM Jul 14, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Black Hole 10 Mysterious Question: अंतरिक्ष एक ऐसी पहेली है, जिसकी गुत्थी आज तक नहीं सुलझ सकी है। तमाम खोजों के बावजूद कई सवालों के जवाब वैज्ञानिकों के लिए रहस्य बने हुए हैं। इसमें एक नाम ब्लैक होल का भी शामिल है। अंतरिक्ष में दिखने वाला ये काला गोला क्या है? इसका जवाब कोई नहीं जानता। ऐसा कहा जाता है कि ब्लैक होल की गुत्थी सुलझने के बाद अंतरिक्ष के कई राज खुल सकते हैं। तो आइए जानते हैं ब्लैक होल से जुड़े 10 बड़े सवाल, जिनके जवाब आज भी वैज्ञानिकों के लिए सस्पेंस बने हुए हैं।

Advertisement

1. क्या अंतरिक्ष में माइक्रो ब्लैक होल भी हैं?

ब्लैक होल को लेकर एक सवाल ये भी है कि क्या अंतरिक्ष में छोटे आकार के ढेर सारे ब्लैक होल मौजूद हैं? स्पेस थ्योरी के अनुसार शायद बिग बैंग के दौरान अंतरिक्ष में छोटे-छोटे पिनहेड के आकार के कई ब्लैक होल बने होंगे। हालांकि माइक्रो ब्लैक होल का अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है। अंतरिक्ष में उन्हें पहचानना भी काफी कठिन है।

2. सुपरमैसिव ब्लैक होल कैसे अस्तित्व में आया?

स्पेस थ्योरी का मानना है कि सुपरमैसिव ब्लैक होल सूरज से कई गुना ज्यादा बड़े और भारी हो सकते हैं। हालांकि ये अस्तित्व में कैसे आया? वैज्ञानिक इसका जवाब ढूंढने में लगे हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि सुपरमैसिव ब्लैक होल आकाशगंगा में सितारों के बीच में कहीं छिपे होते हैं।

Advertisement

3. ब्लैक होल के अंदर क्या है?

ये सवाल जितना दिलचस्प है, इसका जवाब उतना ही कठिन है। ब्लैक होल के अंदर जो भी चीज जाती है, वो कभी बाहर नहीं आती। वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्लैक होल में गिरने वाली चीज ब्रह्मांड में खो जाती है। ब्लैक होल के अंदर जाते ही फिजिक्स के सारे नियम शून्य हो जाते हैं। कई वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्लैक होल एक ब्रह्मांड से दूसरे ब्रह्मांड में जाने का रास्ता हो सकता है।

4. भाप बनकर उड़ जाते हैं ब्लैक होल

मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के अनुसार ब्लैक होल स्थायी नहीं होते हैं। समय के साथ ये भाप बनकर उड़ते हैं और धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं। हालांकि इस प्रक्रिया में ब्रह्मांड की आयु से भी अधिक समय लगता है। मगर ऐसा सिर्फ कुछ ब्लैक होल के साथ होता है या सारे ब्लैक होल नष्ट हो जाते हैं? इसका जवाब आज भी नहीं मिला है।

5. ब्लैक होल में जाने वाली चीजों का क्या होता है?

अगर स्टीफन हॉकिन का सिद्धांत सच है और ब्लैक होल समय के साथ नष्ट हो जाते हैं। तो ब्लैक होल में जाने वाली चीजों का क्या होता है? क्वांटम मैकेनिक्स के अनुसार ब्रह्मांड में मौजूद ऊर्जा कभी खत्म नहीं होती। ऊर्जा किसी ना किसी रूप में हमेशा मौजूद रहती है। मगर ब्लैक होल में गिरी चीजें कहां जाती हैं? इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

6. आइंस्टीन का सिद्धांत फेल हुआ?

अल्बर्ट आइंस्टीन की थ्योरी ऑफ जनरल रिलेटिविटी ने अंतरिक्ष के कई बड़े सिद्धांतों की गुत्थी सुलझाई है। मगर ब्लैक होल के अंदर आइंस्टीन की थ्योरी भी फेल हो जाती है। ब्लैक होल में स्पेस टाइम भी इनफाइनाइट हो जाता है। साथ ही इसमें गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत भी काम नहीं करता है।

7. ब्लैक होल के अंदर कोई आंतरिक संरचना होती है?

ब्लैक होल बाहर से बिल्कुल अंधेरी सुरंग जैसा दिखता है। हालांकि ब्लैक होल को लेकर एक सवाल ये भी है कि क्या इसके अंदर कोई सरंचना मौजूद है? कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार ब्लैक होल के अंदर क्वांटम हेयर और जटिल पैटर्न हो सकते हैं। यही वजह है कि इसे नेस्टेड यूनिवर्स थ्योरी भी कहा जाता है।

8. ब्लैक होल के आसपास क्या है?

ब्लैक होल के आसपास अक्सर एक लाइट का घेरा देखने को मिलता है। कई लोग इसे फायरवॉल कहते हैं। स्पेस थ्योरी के अनुसार जो भी चीज ब्लैक होल को पार करती है, ये फायरवॉल उसे जलाकर राख कर देती है। हालांकि वास्तव में ये फायरवॉल क्या है? ये कोई नहीं जानता।

9. ब्लैक होल में हैं ढेर सारे ब्रह्मांड?

कई वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्लैक होल के अंदर कई सारे ब्रह्मांड, सौर मंडल, आकाशगंगा और गैलेक्सी मौजूद हैं। मुमकिन है कि हमारा सौर मंडल भी ऐसे ही किसी बड़े ब्लैक होल का हिस्सा हो सकता है। हालांकि ये थ्योरी भी महज एक पहेली है, जिसे अभी तक नहीं सुलझाया जा सका है।

10. ब्लैक होल और सितारों के बीच एम-सिग्मा रिलेशन?

सुपरमैसिव ब्लैक होल और सितारों की गति एक समान होती है। दोनों के बीच एम-सिग्मा रिलेशन नोटिस किया गया है। ऐसे में ब्रह्मांड के नियमों से परे ब्लैक होल सितारों की गति को क्यों और कैसे मैच करता है? ये भी कोई नहीं जानता।

यह भी पढ़ें- 25 साल के युवा ने बिना दिल के काटे 555 दिन; क्या रहा कारण और कैसे मैनेज किया? हैरान कर देगा मामला

Advertisement
Tags :
black holespace news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement