होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बम की धमकी से एयरलाइंस को हुआ करोड़ों का नुकसान, लिस्ट में सबसे ऊपर है ये नाम

Bomb Threats hit Which Airline Hardest: पिछले हफ्ते 6 दिन में 70 विमानों को बम की धमकियां मिली थीं। मगर क्या आप जानते हैं कि इन झूठी अफवाहों के कारण एयरलाइंस को करोड़ का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इससे टाटा ग्रुप की एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।
02:28 PM Oct 20, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Bomb Threats hit Which Airline Hardest: भारतीय एयरलाइंस को एक के बाद एक बम से जुड़ी कई धमकियां मिल चुकी हैं। सोमवार से शनिवार तक 6 दिन के भीतर 70 से ज्यादा विमानों में बम होने की चेतावनी दी गई है। इसकी वजह से कई फ्लाइटों का रूट डायवर्ट हुआ, कुछ की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई और कई फ्लाइटों ने देर से उड़ान भरी। सभी एयरलाइंस ने पैसेंजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर मुमकिन कदम उठाए। मगर यह सब करना आसान नहीं था। एयरलाइन कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। अब सवाल यह है कि बॉम्ब की धमकी से किस एयरलाइन का सबसे ज्यादा घाटा हुआ है?

Advertisement

1 धमकी पर 3 करोड़ का नुकसान

कई भारतीय और विदेशी एयरलाइंस में बम की सूचना मिली थी। 70 फ्लाइट्स की इस लिस्ट में एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा, विस्तारा और एयर एशिया समेत कई एयरलाइंस का नाम शामिल है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बम धमाके की वजह से प्लाइट का रूट डायवर्ट होता है या इमरजेंसी लैंडिंग करवाई जाती है। ऐसे में ईंधन से लेकर लैंडिंग चार्ज, पैसेंजर्स के ठहरने का खर्चा, क्रू मेंबर्स को बदलने और एयरक्राफ्ट को नीचे उतारने में लगभग 360,000 डॉलर यानी 3 करोड़ तक का खर्चा आता है।

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले क्यों दहली दिल्ली? हाई अलर्ट पर राजधानी; पुलिस को ‘साजिश’ का शक

एयर इंडिया को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

बता दें कि भारतीय एयरलाइंस में सबसे ज्यादा बम की धमकियां एयर इंडिया एक्सप्रेस को मिली हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस के 7 विमानों में बम होने की खबर मिली थी और एयर इंडिया के 2 विमानों में भी बम की खबर सामने आई थी। ऐसे में 9 फ्लाइट्स में बॉम्ब थ्रेट की सूचना से कंपनी को 27 करोड़ तक का नुकसान उठाना पड़ा होगा।

Advertisement

दूसरे नंबर पर विस्तारा का नाम

इस लिस्ट में दूसरा नाम विस्तारा एयरलाइंस का है। बम की धमकी से विस्तारा के 6 विमानों की उड़ाने प्रभावित हुई हैं। इसमें सिंगापुर, फ्रैंकफुर्ट और कोलंबो से आने वाली फ्लाइट्स भी शामिल हैं। इससे विस्तारा कंपनी को लगभग 18 करोड़ के आसपास का नुकसान हुआ होगा।

इंडिगो और अकासा भी पीछे नहीं

मार्केट शेयर के मुताबिक इंडिगो देश की सबसे बड़ी एयरलाइन है। इंडिगो की 2 इंटरनेशनल फ्लाइट समेत 5 फ्लाइटों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। इससे इंडिगो को 15 करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ होगा। अकासा एयरलाइंस की भी 5 फ्लाइट्स को बॉम्ब थ्रेट दिए गए थे।

नियमों में होंगे बदलाव

वर्तमान में बम की धमकियों से निपटने के लिए भारतीय एयरलाइंस के पास कोई सॉल्युशन मौजूद नहीं है। एयरलाइंस को VPN नेटवर्क और डार्क वेब के जरिए बॉम्ब थ्रेट दिए गए थे। सिविल एविएशन मंत्री के.राममोहन नायडू का कहना है कि हम नियमों में बदलाव करने वाले हैं, जिससे ऐसी हरकत करने वालों को सख्त सजा मिले और उसे नो-फ्लाय लिस्ट में डाल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 6 दिन में 70 विमानों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस ने क्यों मांगी Twitter से मदद?

Open in App
Advertisement
Tags :
Bomb ThreatFlight Bomb Threat
Advertisement
Advertisement