होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

उड़ते विमानों में बम की धमकियां, एयरलाइंस को कैसे-कितनी चुकानी पड़ी अफवाहों की कीमत?

Bomb Threats to Flights Inside Story: फ्लाइटों को बम की धमकियां मिलने का खामियाजा एयरलाइंस को भुगतना पड़ा रहा है। एक एयरलाइन करोड़ों रुपये का नुकसान उठा रही है। 7 दिन में करीब 40 फ्लाइटों को धमकी मिल चुकी है, लेकिन धमकियां देने वाले का अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है।
11:20 AM Oct 19, 2024 IST | Khushbu Goyal
लगातार फ्लाइटों को बम से उड़ाने की धमकियां मिल रही हैं।
Advertisement

Bomb Threats Caused Loss of Billions: फ्लाइटों को पिछले 7 दिन से बम से उड़ानें की धमकियां लगातार मिल रही हैं। एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो, विस्तारा, अकासा, स्पाइस जेट समेत दुनिया की सभी बड़ी एयरलाइंस के विमानों में बम होने की धमकियां मिलीं। पिछले 7 दिन में भारत से उड़ान भरने वाली अलग-अलग एयरलाइंस की फ्लाइटों के अंदर बम होने की धमकी से हड़कंप मचा। इनमें से करीब 25 केस रिपोर्ट हुए हैं। आज फिर 2 फ्लाइटों को धमकी मिल चुकी है। एक एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुबई से जयपुर आ रही ही फ्लाइट थी और दूसरी विस्तारा एयरलाइंस की दिल्ली से लंदन जा रही फ्लाइट थी।

Advertisement

दोनों फ्लाइटों की इमरजेंसी लैंडिंग कराकर चैकिंग की गई, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। हर बार धमकियां अफवाह साबित हुईं। इस तरह धमकियां मिलने से दहशत फैल जाती है। मामलों को गंभीरता से लेते हुए केंद्र सरकार ने फ्लाइट्स में एयर मार्शल की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने भी एविएशन मिनिस्ट्री से रिपोर्ट मांग ली है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बम की धमकियां मिलने से एयरलाइंस को करोड़ों का नुकसान हो चुका है। आइए जानते हैं कि एयरलाइंस को बम की धमकियां मिलने की कीमत कैसे और कितनी चुकानी पड़ रही है?

 

Advertisement

एक एयरलाइन ने उठाया 3 करोड़ का नुकसान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बम की फर्जी धमकियों के कारण एयलाइंस को रसद इधर से उधर पहुंचाने में परेशानी हो रही है। लागत पर भी काफी असर पड़ा है, जिससे एक एयरलाइन करोड़ों रुपये का नुकसान उठा रही है। 14 अक्टूबर को मुंबई से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरने वाले बोइंग 777 विमान में बम होने की धमकी मिली तो फ्लाइट को दिल्ली एयरपोर्ट पर इमरजेंसी में लैंड कराया गया। 200 यात्रियों और लगभग 130 टन जेट ईंधन ले जा रहे इस विमान की सेफ लैंडिंग के लिए 100 टन से ज्यादा ईंधन छोड़ना पड़ा। इस वजह से न सिर्फ ईंधन की बर्बादी हुई, बल्कि एयरलाइन को 1 करोड़ रुपये ($120,000) का नुकसान उठाना पड़ा। लेट लैंडिंग फीस, यात्रियों के लिए रहने का प्रबंध, विमान को ग्राउंड करने और क्रू मेंबर्स की रिप्लेसमेंट का मिलाकर यह नुकसार 3 करोड़ रुपये ($ 360,000) से ज्यादा होने की उम्मीद है।

 

एयर इंडिया ने उठाया 15-20 करोड़ का नुकसान

रिपोर्ट के अनुसार, 15 अक्टूबर को दिल्ली से शिकागो जा रहे एयर इंडिया के बोइंग 777 विमान में बम होने की धमकी मिली। इस कारण फ्लाइट को कनाडा के सुदूर शहर इकालुइट की ओर मोड़ दिया गया। 200 से अधिक यात्रियों को लेकर यह विमान शिकागो पहुंचने से पहले साढ़े 3 दिन तक जमीन पर खड़ा रहा। यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए एयरलाइन को कनाडा एयरफोर्स का विमान किराए पर लेना पड़ा, जिससे खर्चा बढ़ गया। बोइंग 777 विमान का दैनिक किराया 17000 डॉलर से लेकर 20000 डॉलर तक है। बम की धमकी मिलने के बाद यह लागत 15-20 करोड़ रुपये ($1.8-2.4 मिलियन) से अधिक होने की उम्मीद है। इसके अलावा जिन एयरलाइन की फ्लाइटों में बम होने की धमकी मिल चुकी है, उनको हुए नुकसान का अनुमान लगाया जाए तो अरबों का नुकसान एयरलाइंस के भविष्य पर असर डाल सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Air India flightBomb ThreatFlight Bomb ThreatFlight Newsindigo flight
Advertisement
Advertisement