खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Union Budget 2024: पहली नौकरी पर सरकार से म‍िलेंगे 15000, युवाओं के ल‍िए बजट में बड़ा ग‍िफ्ट, जानें पूरी स्‍कीम

Budget 2024 DBT 15,000: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान युवाओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं। इस लिस्ट में DBT के माध्यम से युवाओं को 15000 रुपये तक देने का जिक्र किया गया है। आइए जानते हैं पूरी योजना के बारे में विस्तार से।
11:53 AM Jul 23, 2024 IST | Sakshi Pandey
India Budget 2024
Advertisement

Budget 2024 DBT 15,000: बजट में युवाओं के ल‍िए बड़ी घोषणा की गई है। व‍ित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने पहली नौकरी करने वालों को ग‍िफ्ट म‍िला है। बजट के दौरान वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री के अनुसार EPFO में पहली बार नॉमिनेशन करने वाले लोगों को एक महीने की सैलरी 15 हजार रुपये तक सरकार की ओर से म‍िलेगी। यह सैलरी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण यानी Direct Benefit Transfer (DBT) के माध्यम से दी जाएगी।

Advertisement

वित्त मंत्री ने किया ऐलान

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री पैकेज के अंतर्गत रोजगार से जुड़े कौशल को बढ़ावा दिया जाएगा। ये योजनाएं EPFO में नॉमिनेशन के आधार पर दी जाएंगी। केंद्र सरकार पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों पर ध्यान देगी। सभी औपचारिक क्षेत्रों में वर्क फोर्स का हिस्सा बनने पर एक महीने की सैलरी दी जाएगी। ज‍िस क‍िसी भी सैलरी 1 लाख रुपये प्रत‍ि माह तक होगी, उसे यह फायदा म‍िलेगा।

किसे मिलेगा लाभ?

बता दें वित्त मंत्री सीतारमण की के द्वारा पेश की गई इस स्कीम से 2 लाख से ज्यादा युवाओं को फायदा होगा। इस योजना का लाभ पाने के लिए व्यक्ति की आय 1 लाख रुपये तक होनी चाहिए। संक्षेप में कहें तो पहली बार नौकरी पाने और EPFO में रजिस्टर करवाने वाले युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना की जुड़ी अधिक जानकारी वित्त मंत्रालय द्वारा जल्द साझा की जाएगी।

Advertisement

3 किश्तों में मिलेगा फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पहली सैलरी के 15000 रुपये DBT के माध्यम से सीधे युवाओं के खाते में जाएगी। हालांकि ये रकम युवाओं को तीन किश्तों में मिलेगी। ये योजना 'प्रधानमंत्री का पैकेज: रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन' स्कीम का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें- चप्पे-चप्पे की निगरानी, खुफिया अफसर की तैनाती; वित्त मंत्रालय में ऐसे तैयार होता है बजट

Advertisement
Tags :
Union Budget 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement