खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किसी अनजान महिला को 'डार्लिंग' बुलाना अपराध है या नहीं? क्या कहता है कानून?

Calcutta high court verdict calling women darling: महिला की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) के तहत एफआईआर दर्ज की थी। कलकत्ता कोर्ट ने कहा कि भारतीय समाज में यह स्वीकार्य नहीं है। किसी अनजान महिला को 'डार्लिंग' जैसे शब्दों से पुकारना कानून के तहत अपराध है।
06:12 PM Mar 02, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Calcutta high court verdict calling women darling: किसी अनजान महिला को 'डार्लिंग' बुलाना गलत है। इसे भारतीय कानून के तहत उस महिला के साथ छेड़छाड़ करना माना जाएगा है। कलकत्ता हाई कोर्ट ने यह टिप्पणी करते हुए अपना फैसला सुनाया है। अदालत ने मामले में डार्लिंग बोलने वाले व्यक्ति को भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 354A(i) के तहत दोषी माना है।

Advertisement

महिला के सम्मान को ठेस पहुंचाया

दरअसल, यह पूरा मामला कलकत्ता के वेबी जंक्शन का है, जहां एक शख्स ने अनजान महिला को डार्लिंग कहा था। महिला की शिकायत पर पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की। फिर यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया। कोर्ट ने अपने फैसले को स्पष्ट करते हुए कहा कि किसी अनजान महिला को 'डार्लिंग' जैसे शब्दों से पुकारना कानून के तहत अपराध है। ऐसा करना किसी महिला की लज्जा भंग करना है।

महिला ने पुलिस को बताई आपबीती

Advertisement

कोर्ट ने आगे कहा कि अभी भारतीय समाज में यह स्वीकार्य नहीं है। यहां आपको बता दें कि भारतीय दंड संहिता (IPC)की धारा 354-A में महिला के प्रति अश्लील इशारों, अश्लील टिप्पणियों पर जेल और जुर्माना का प्रावधान है। पुलिस के अनुसार यह पूरा मामला वेबी जंक्शन का है। सूचना मिली की यहां जनक राम किसी महिला के साथ अभ्रद व्यवहार कर रहा है। महिला का आरोप था कि उसने किसी मामले में पुलिस को कॉल की थी। अभी वह पुलिस को अपनी शिकायत लिखवा ही रही थी कि जनकराम ने उसे डार्लिंग कहकर पुकारा जो उसका अपमान है।

ये भी पढ़ें: तीन तलाक वैध नहीं, पर रोज आ रहे केस, क्लर्क पत्नी ने पुलिस के सामने शेयर कीं पति की करतूतें

हाई कोर्ट में पहुंचा था मामला 

जानकारी के अनुसार महिला की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 354A (1) (iv) और 509 (महिला की लज्जा भंग करने के लिए किए गए शब्द या हरकत करना) के तहत मामला दर्ज किया था। कोर्ट ने आरोपी को इस मामले में दोषी माना और अपना फैसला सुनाया है।
Advertisement
Tags :
Calcutta High CourtCourt News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement