whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

CCTV सुरक्षा को लेकर अलर्ट मोड में सरकार, जारी की एडवाइजरी

CCTV सुरक्षा को लेकर सरकार अलर्ट मोड में है। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से इंफॉर्मेशन लीक के खतरे को लेकर केंद्र सरकार ने मंत्रालयों और विभागों के लिए गाइडलाइन जारी की है। सभी मंत्रालयों और विभागों को इंफॉर्मेशन लीक होने के खतरे को लेकर डेटा लीक वाले ब्रांडों से बचने के लिए कहा गया है ।
06:03 PM Apr 02, 2024 IST | News24 हिंदी
cctv सुरक्षा को लेकर अलर्ट मोड में सरकार  जारी की एडवाइजरी
सरकार ने मंत्रालयों को किया अलर्ट

CCTV Security Govt Issues Advisory: केंद्र सरकार ने CCTV कैमरों के माध्यम से इंफॉर्मेशन लीक के खतरे को लेकर मंत्रालयों और विभागों के लिए एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने महत्वपूर्ण सूचनाओं के लीक होने के खतरे को लेकर डेटा लीक वाले ब्रांडों से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है।

डेटा लीक वाले ब्रांडों से बचने के लिए अलर्ट जारी

बता दें कि मार्च महीने में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गाइडलाइन  जारी कर सरकारी मंत्रालयों और विभागों को CCTV कैमरों और IOT उपकरणों की सुरक्षा के लिए मंत्रालयों को सार्वजनिक खरीद के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी थी। बतादें केंद्र सरकार ने निगरानी कैमरों में सुरक्षा में खामियों के चलते यह कदम उठाया था। सरकार के साथ-साथ कई मंत्रालयों और विभागों ने ऐसे उपकरणों के बारे में चिंता जताई थी ।

CCTV सुरक्षा पर सरकार की गाइडलाइन 

केंद्र सरकार ने 11 मार्च को सीसीटीवी के जरिए सूचनाओं के लीक होने को लेकर कहा। निगरानी और सुरक्षा के लिए ये लाभकारी उपकरण हैं, लेकिन हैकिंग और साइबर हमले के चलते CCTV सिस्टम से जुड़े डेटा की सुरक्षा में जोखिम का खतरा हमेशा बना ही रहता है। सरकार ने सभी सरकारी मंत्रालयों और विभागों को CCTV कैमरों और IOT उपकरणों की खरीद को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए थे।

केंद्र सरकार ने इंफॉर्मेशन लीक होने के खतरे को लेकर कहा कि सभी मंत्रालयों और विभाग अलर्ट रहें और डेटा लीक वाले ब्रांडों से बचें। क्योंकि आए दिन साइबर क्राइम की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। जिससे डेटा और इंफॉर्मेशन के लीक होने का खतरा हर वक्त बना रहता है। हैकर सीसीटीवी  सुरक्षा में सेंध लगाकर डेटा चुरा सकते है। सरकार ने कहां कि ऐसी घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से सभी मंत्रालयों को अलर्ट मोड में रहने को कहा गया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो