होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले DA में हो सकती है 3% की बढ़ोतरी

Central government employees to get DA hike before Diwali: 2023 में केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।
03:04 PM Oct 14, 2024 IST | Amit Kasana
प्रतिकात्मक फोटो, क्रेडिट गूगल
Advertisement

Central government employees to get DA hike before Diwali: देश के करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और  पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है। दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 25 अक्टूबर तक केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का पूरा प्लान तैयार कर लिया है। केंद्रीय कर्मचारी भी लंबे समय से अपने महंगाई भत्ता में इजाफे का इंतजार कर रहे है।

सरकारी कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर मिलेगा

जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी करने के बाद सरकारी कर्मचारियों का DA 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा। बताया जा रहा है कि जल्द ही कैबिनेट इस पर अपनी मोहर लगा सकती है। इस फैसला के बाद सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बीते जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का एरियर भी मिलेगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें: विसर्जन के दौरान भड़की हिंसा की आग में सुलगा बहराइच, हालात संभालने पिस्टल लेकर उतरे एडीजी

हिमाचल सरकार ने 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया

2023 में केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने दशहरा से पहले राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। जिससे राज्य के 1.80 लाख कर्मचारियों और 1.70 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। बता दें महंगाई भत्ते की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर की जाती है, जो खुदरा मूल्य आंदोलनों को ट्रैक करता है और इसे साल में दो बार संशोधित किया जाता है।

यूपी सरकार ने उठाया था ये बड़ा कदम

इससे पहले केंद्र सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन से इनकार कर चुकी है। बता दें कि यूपी सरकार ने मार्च 2024 में प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की थी। महंगाई भत्ता, सैलरी का एक हिस्सा होता है। यह कर्मचारी की बेसिक सैलरी का एक निश्चित प्रतिशत होता है।

ये भी पढ़ें: क्या हरियाणा में हार के बाद कांग्रेस में शुरू हुआ इस्तीफे का दौर? प्रभारी दीपक बाबरिया ने की पेशकश

Open in App
Advertisement
Tags :
Central Government
Advertisement
Advertisement