खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UPSC कोचिंग सेंटर में तीन मौतों का असली सच रिवील, मुख्य सचिव की रिपोर्ट में खुलासा

Delhi Coaching Accident Chief Secretary Report: दिल्ली के राजेंद्र नगर में स्थित राव IAS के बेसमेंट में पानी भरने से तीन बच्चों की मौत हो गई। दिल्ली के मुख्य सचिव ने अब इस पर रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में कई हैरान करने वाली बातें सामने आईं हैं। आइए जानते हैं रिपोर्ट के मुख्य पॉइंट्स...
11:22 AM Jul 31, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Delhi Coaching Accident Chief Secretary Report: राव IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत का मुद्दा थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं दिल्ली के मुख्य सचिव ने भी मामले पर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की है। दिल्ली सरकार को सौंपी गई इस रिपोर्ट में छात्रों की मौत से जुड़े कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार कोचिंग का ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से बंद था और यहां छात्रों की सुरक्षा या बचाव से जुड़ी कोई व्यवस्था भी नहीं थी।

Advertisement

रिपोर्ट के 7 पॉइंट्स

1. मुख्य सचिव की रिपोर्ट के अनुसार राव IAS कोचिंग का ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से ब्लॉक था। वहीं जलभराव की स्थिति में सुरक्षा के कोई उपाय कोचिंग सेंटर में मौजूद नहीं थे।

2. रिपोर्ट की मानें तो राव IAS कोचिंग सेंटर के पास एक नाला बहता है। आमतौर पर सड़क का पानी उस नाले में जाना चाहिए। मगर इस नाले को ग्रेनाइट, मार्बल और पत्थरों से ढक दिया गया था।

3. नाला बंद होने के कारण इसकी सफाई भी मुमकिन नहीं हो पाती थी। लिहाजा हर साल बरसात के महीनों में कोचिंग सेंटर के सामने भारी संख्या में पानी भर जाता था।

Advertisement

4. कोचिंग सेंटर की पार्किंग सीधे सड़क पर खुलती है। सड़क पर जलभराव होने से पानी ड्रेन में जाने की बजाए राव IAS की पार्किंग में भी घुस जाता था। मगर इससे बचाव या सुरक्षा का कोई भी इंतजाम कोचिंग की तरफ से नहीं किया गया था।

5. हादसे की शाम कोचिंग सेंटर के कर्मचारियों की तरफ से कोई सतर्कता नहीं बरती गई। लिहाजा पानी बेसमेंट में भर गया। इसकी वजह से तीन छात्रों की मौत हो गई।

6. रिपोर्ट में कहा गया कि भारी बारिश के दौरान सड़क पर भरा पानी स्टॉर्मवॉटर ड्रेन के रास्ते बैरल में जाना चाहिए। मगर ड्रेन बंद होने के कारण ये पानी कोचिंग की पार्किंग में भरने लगता है।

7. मुख्य सचिव ने इस रिपोर्ट में ड्रेन ब्लॉकेज को ही हादसे की सबसे बड़ी वजह बताई है। हालांकि इस हादसे से जुड़े कई सवालों पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है।

राजेंद्र नगर का खराब ड्रेनेज सिस्टम

बता दें कि न्यूज 24 ने अपनी रिपोर्ट में इस बात खुलासा किया था कि राव IAS कोचिंग संस्था और आसपास के कोचिंग सेंटरों का ड्रेनेज खराब है। यहां के ड्रेनेज सिस्टम का जायजा लेने पर पता चला था कि सड़क का ड्रेनेज पूरी तरह से ब्लॉक है। कहीं पर इसे जानबूझकर टाइल्स और सीमेंट से बंद किया गया है तो कहीं कूड़ा जमा होने के कारण ड्रेनेज ब्लॉक है। इस पूरे इलाके में कहीं पर भी पानी निकलने की जगह नहीं है। यही वजह है कि बारिश के दौरान राजेंद्र नगर की सड़कें तालाब बन जाती हैं और कोचिंग आने-जाने वाले बच्चे घुटने से ऊपर पानी में चलने पर मजबूर हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- प्रीति सूदन कौन? जो संभालेंगी UPSC की बागडोर, कोरोना महामारी में बटोरी थीं सुर्खियां

Advertisement
Tags :
Rao IAS coaching centerUPSC
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement