खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कोचिंग सेंटर्स को लेकर सुप्रीम कोर्ट के तल्ख तेवर- कोचिंग सेंटर बन गए हैं डेथ चैंबर, जिंदगी से कर रहे खिलवाड़

Delhi Coaching Center Accident Update: : दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे पर संज्ञान लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने तल्ख तेवर दिखाए हैं। साथ ही केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी करके कड़ा आदेश दिया है। अपने फैसले में बेंच ने कोचिंग सेंटर्स को लेकर कड़ी टिप्पणी भी की।
12:35 PM Aug 05, 2024 IST | Khushbu Goyal
सुप्रीम कोर्ट
Advertisement

Supreme Court Notice on Coaching Center Accident: दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में राउ IAS कोचिंग सेंटर में हुए हादसे पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया और तल्ख तेवर दिखाते हुए केंद्र की मोदी सरकार और दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को नोटिस जारी किया है। बेंच ने नोटिस में कोचिंग सेंटरों में बच्चों की सेफ्टी के लिए गाइडलाइन बनाने को लेकर आदेश दिया। बेंच ने टिप्पणी करते हुए कहा कि कोचिंग सेंटर क बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से उसमें डूबकर UPSC की तैयारी कर रहे 3 स्टूडेंट्स मारे गए। आप बच्चों के जिंदगी से खेल रहे हैं। कोचिंग सेंटर डेथ चैंबर बन गए हैं। इसलिए जरूरी है कि कोचिंग सेंटर्स में बच्चों की सेफ्टी के लिए गाइडलाइन बनाई जाए और सख्ती से उसका पालन सुनिश्चित कराया जाए।

Advertisement

 

कोचिंग सेंटरों को ऑनलाइन मोड में करने की सलाह

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार और दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी को नोटिस जारी करके पूछा कि कोचिंग सेंटरों मे सेफ्टी के क्या नियम लागू किए गए हैं? सुप्रीम कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल को इस मामले मे कोर्ट की सहायता करने को कहा। बेंच ने टिप्पणी की है कि अगर कोचिंग सेंटर सेफ्टी नॉर्म को पूरा नहीं करते तो इनको ऑनलाइन मोड में कर दिया जाना चाहिए। दिल्ली हाईकोर्ट ने मुखर्जी नगर कोचिंग हादसे के बाद जिन कोचिंग सेंटर के पास फायर NOC नहीं है, उन्हें बंद करने का आदेश दिया था। बता दें कि हाईकोर्ट के आदेश को कोचिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने सुप्रीम कोर्ट मे चुनौती दी थी। दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देने पर सुप्रीम कोर्ट ने कोचिंग सेंटर फेडरेशन के अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

Advertisement

 

बेसमेंट में भरे पानी में डूबने से हुई थी 3 की मौत

बता दें कि गत 23 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश हुई थी। ड्रेनेज सिस्टम ब्लॉक होने के कारण सड़कों पर पानी जमा हो गया था। ओल्ड राजिंदर नगर में बने राउ IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में उस शाम को काफी स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन कोचिंग सेंटर का गेट टूटा होने के कारण सड़क पर जमा पानी सेंटर में भर गया और बेसमेंट में भी करीब 10 फीट पानी भर गया। पानी भरने से दरवाजा लॉक हो गया और स्टूडेंट्स बाहर नहीं निकल पाए। NDRF और लोगों ने मिलकर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए स्टूडेंट्स को बाहर निकाला, लेकिन इससे पहले कि सभी बाहर निकल पाते, 2 लड़कियां और एक लड़का पानी में डूब गए। उनकी मौत हो गई, तीनों की लाशें निकाली गईं। इस हादसे के कारण पूरे देश के स्टूडेंट्स में गुस्से की लहर फूट गई थी।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Rao IAS coaching centerSupreme Court noticeSupreme Court of India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement