खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है ये धूमकेतु, जानें कब और किस दिन आसमान में देगा दिखाई?

Comet of the Century: रात को आसमान में टूटते तारे तो अक्सर दिखाई देते हैं। मगर कई सालों में एक बार ही ऐसा होता है जब कोई खास तारा आसमान में टूटता नजर आए। ऐसा ही संयोग इस साल के अक्टूबर महीने में बनने वाला है।
04:22 PM Jul 30, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Comet of the Century: मानसून के बाद जल्द ही शरद ऋतु (Autumn Season) दस्तक देने वाली है। वैसे तो शरद ऋतु मौसम में बदलाव के लिए मशहूर है। इस दौरान देश का तापमान ठंडा होने लगता है। मगर क्या आप जानते हैं कि शरद ऋतु में इस साल कुछ और भी खास होने वाला है? जी हां, शरद ऋतु में ही एक धूमकेतु (Comet) धरती के बिल्कुल नजदीक से होकर गुजरेगा, जिसे 'कॉमेट ऑफ द सेंचुरी' कहा जा रहा है।

Advertisement

धरती से कैसा दिखेगा कॉमेट?

इस धूमकेतु को कॉमेट सी/2023 ए3 नाम दिया गया है। साथ ही इसे त्सुचिनशान-एटलस (Tsuchinschan-ATLAS) भी कहा गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार धरती के नजदीक आने पर धूमकेतु की पूंछ बेहद खूबसूरत, चमकदार और लंबी होगी। दरअसल धरती सूरज के चक्कर लगाती है, ये तो आप सभी जानते होंगे। वहीं ये धूमकेतु भी सूरज के नजदीक से गुजरने वाला है। वैसे तो इस पर बर्फ की चादर पड़ी है। मगर सूरज के करीब आते ही इसकी बर्फ पिघलने लगेगी और इस पर ढेर सारी धूल जम जाएगी। इसलिए धूमकेतु की पूंछ काफी चमकीली नजर आएगी।

2023 से है ताल्लुक

स्पेस ऑब्जर्वेटरी की मानें तो इस धूमकेतु को पहली बार 2023 की शुरुआत में देखा गया था। उस दौरान ये धूमकेतु चीन और दक्षिण अफ्रीका में नजर आया था। यही वजह है कि इसे कॉमेट सी/2023 ए3 कहा गया है। इस साल ये धूमकेतु 12 अक्टूबर को पृथ्वी के करीब से होकर गुजरेगा। इस दिन को इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी डे यानी अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

Advertisement

खराब होने की आशंका

वैज्ञानिकों का कहना है कि 12 अक्टूबर को धरती के नजदीक आने के साथ इसे आसानी से देखा जा सकेगा। ये बिल्कुल टूटते तारे की तरह चमकदार दिखाई देगा। हालांकि इस बीच अगर धूमकेतु खराब हुआ तो इसकी चमक भी खत्म हो जाएगी। ऐसे में इसे देखना बेहद मुश्किल हो सकता है।

कैसे देख सकेंगे कॉमेट?

इस कॉमेट को देखने के लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। खुले आसमान के नीचे हर कोई इसे आसानी से देख सकेगा। अक्टूबर के बाद नवंबर के महीने में भी ये धूमकेतु 4.5-8 मैग्नीट्यूड पर दिखाई देगा। वहीं दिसंबक में ये 8-10 मैग्नीट्यूड पर मौजूद रहेगा। हालांकि 12 अक्टूबर को ही इसे सबसे नजदीक से देखा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- वैज्ञानिकों ने लैब में बनाया नकली ब्लैक होल! जल्द खुल सकते हैं ब्रह्मांड के कई बड़े रहस्य

Advertisement
Tags :
CometsShooting Starsspace news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement