चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं कांग्रेस सांसद के सुरेश? जो बनेंगे प्रोटेम स्पीकर, MPs को दिलाएंगे शपथ

Lok Sabha Protem Speaker : लोकसभा का स्पीकर कौन होगा? इसे लेकर एनडीए में मतभेद नजर आ रहा है। किंगमेकर जेडीयू और टीडीपी ने भाजपा के सामने अपनी-अपनी शर्तें रखी हैं। इससे पहले कांग्रेस के के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाएगा।
05:17 PM Jun 17, 2024 IST | Deepak Pandey
Who Is Congress MP K Suresh
Advertisement

Who Is K Suresh : देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने के बाद अब लोकसभा स्पीकर पद को लेकर घमासान मचा हुआ है। इसे लेकर एनडीए के घटक दलों के बीच मतभेद नजर आ रहा है। सूत्रों का कहना है कि लोकसभा स्पीकर के चुनाव से पहले कांग्रेस के के सुरेश प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाएंगे, जो सांसदों को शपथ दिलाएंगे। आइए जानते हैं कि कौन हैं कांग्रेस सांसद के सुरेश?

Advertisement

कौन हैं के सुरेश?

कोडिकुन्निल सुरेश यानी के सुरेश केरल की मवेलिकारा लोकसभा सीट से सांसद हैं। साल 1989 से उनका इस सीट पर कब्जा है। वे अबतक 7 बार सांसद बन चुके हैं। साथ ही के सुरेश कांग्रेस की सरकार में 2012 से 2014 तक राज्य मंत्री थे। साल 2018 में उन्हें केरल कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाया गया था। वे AICC के सचिव भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें : स्पीकर पद पर NDA में मतभेद! BJP का दावा तो TDP ने रखी ये शर्त, राजनाथ को नया जिम्मा

Advertisement

के सुरेश ने सीपीआई उम्मीदवार को दी शिकस्त

लोकसभा चुनाव 2024 में मवेलिकारा लोकसभा सीट पर कांग्रेस और सीपीआई के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। कांग्रेस के के सुरेश ने सीपीआई के उम्मीदवार अरुण कुमार को 10868 वोटों के अंतर से हराया। सुरेश को 369516 वोट मिले, जबकि अरुण कुमार ने 358648 मत हासिल किए।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी को मनाने में जुटे कांग्रेस के 2 मुख्यमंत्री, लोकसभा में देखने को मिलेगी रोचक जंग

अस्थायी स्पीकर बनाए जाएंगे के सुरेश

सूत्रों के अनुसार, लोकसभा स्पीकर के चुनाव तक कांग्रेस के सांसद के सुरेश अस्थायी स्पीकर बनाए जाएंगे। 24 जून को संसद सत्र शुरू होने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 68 वर्षीय सांसद सुरेश को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाएंगी। इसके बाद के सुरेश नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे।

Advertisement
Tags :
congressLok Sabha SpeakerModi 3.0
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement