होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Cyclone Dana: भीषण तूफान 7 राज्यों में मचा सकता है तबाही, जानें किस राज्य में कैसा रहेगा असर?

Cyclone Dana Effect Alert: चक्रवाती तूफान दाना न सिर्फ ओडिशा में बल्कि पश्चिम बंगाल में भी तबाही मचा सकता है। अन्य राज्यों में इस तूफान का असर देखने को मिल सकता है। जैसे तूफान के असर से राजधानी दिल्ली में भी ठंडी हवाएं चल रही हैं। मध्य प्रदेश में भी मौसम खराब है।
07:09 AM Oct 25, 2024 IST | Khushbu Goyal
Cyclone Dana
Advertisement

Cyclone Dana Effect on Other States: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान ओडिशा में तबाही मचा रहा है। आधी रात को तूफान ओडिशा में पुरी के पास समुद्र तट से टकराया। इसका केंद्र भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा के बीच है। 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान उत्तरी दिशा में बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, तूफान के टकराने के बाद से ही ओडिशा में तूफानी हवाएं चल रही हैं।

Advertisement

भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते कई जगहों पर पेड़ उखड़कर सड़कों पर गिर गए हैं। माली नुकसान भी देखने को मिल रहा है। IMD भुवनेश्वर की क्षेत्रीय निदेशक मनोरमा मोहंती ने भविष्यवाणी की है कि ओडिशा में आज दिनभर तूफानी हवाएं चलती रहेंगी और भारी बारिश होती रहेगी। बता दें कि इस तूफान का असर ओडिशा के अलावा 6 और राज्यों में देखने को मिल सकता है और इन सभी राज्यों में तूफान से निपटने की तैयारियां भी हो चुकी हैं...

 

Advertisement

साइक्लोन ‘दाना’ का इन राज्यों पर असर

1. ओडिशा के 30 में से 14 समुद्र तटीय जिलों में चक्रवाती तूफान दाना का असर है। IMD ने 24 से 26 अक्टूबर तक 14 जिलों में तूफानी हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इन 14 जिलों में अंगुल, नयागढ़, बालेश्वर, मयूरभंज, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, केंदुझार, जाजपुर, कटक और ढेंकनाल, खुर्दा, गंजम और पुरी शामिल हैं। नुकसान से निपटने के लिए ओडिशा सरकार ने NDRF की 20 टीमें फील्ड में तैनात की हैं। ओडिशा डिजास्टर रैपिड फोर्स (ODRF) की 51 टीमें भी फील्ड में हैं। फायर ब्रिगेड की 178 टीमें अलर्ट मोड में हैं। 16 लाख लोगों को 6 हजार राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है। लोग अपने घरों के अंदर कैद हैं और जनजीवन अस्त व्यस्त है।

2. पश्चिम बंगाल असर में 8 जिलों में चक्रवाती तूफान दाना का असर देखने को मिलेगा। इन जिलों में पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, कोलकाता, हावड़ा, हुगली और झारग्राम शामिल हैं। अलर्ट है कि इन 8 जिलों में 23 से 26 अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते सरकार ने स्कूल बंद कर दिए हैं। समुद्र तटीय इलाकों में 85 राहत टीमें तैनात हैं। कोलकाता में स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट बंद है। गुरुवार शाम 6 बजे से फ्लाइटें कैंसिल हैं। प्रदेश के समुद्र तटीय इलाकों से 159837 लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट कर दिया गया है। 83537 लोग राहत शिविरों में पहुंच चुके हैं। सरकार ने प्रदेश वासियों को एहतियात बरतने की सलाह दी है।

 

3. आंध्र प्रदेश के रायलसीमा में भी चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिल सकता है। IMD ने अलर्ट दिया है कि आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं। एहतियात बरतते हुए आंध्र प्रदेश सरकार ने समुद्र तटीय इलाकों में NDRF की 9 टीमें तैनात कर दी हैं।

4. झारखंड में पूर्व सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरीडीह, गोड्डा, जामताड़ा में चक्रवाती तूफान दाना का असर देखने को मिल सकता है। इन इलाकों में बारिश हो सकती है। इसलिए सरकार ने इन इलाकों में NDRF की 9 टीमें तैनात की हैं।

5. छत्तीसगढ़ के 8 जिलों में भी चक्रवाती तूफान का असर पड़ सकता है। इसलिए मौसम विभाग ने प्रदेश के सभी 8 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। अगले 32 दिन 25 से 27 अक्टूबर तक इन जिलों में बारिश हो सकती है। आज और कल 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इसे देखते हुए प्रदेश की साय सरकार ने इन जिलों में NDRF की टीमें तैनात कर दी हैं।

 

6. बिहार में भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, शेखपुरा, नालंदा, जहानाबाद, लखीसराय, नवादा, गया, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिला सकता है। मौसम विभाग ने इन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश होने का यलो अलर्ट दिया है। साथ ही 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। प्रदेश सरकार ने लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है।

7. तमिलनाडु में भी भारी बारिश होने की चेतावनी IMD ने दी है। पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में भी अगले 5 दिन तक भारी बारिश होने के आसार हैं। चक्रवाती तूफान दाना का असर अगले 2 दिन मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में हल्की बारिश होने का अनुमान है। जबलपुर समेत प्रदेश के 8 जिलों मे गरज चमक के साथ हल्की बारिश होगी। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर में धूप खिली रहेगी, लेकिन तूफान के असर से कई शहरों मे दिन का पारा रहेगा 30 डिग्री से कम रह सकता है। इसके अलावा तूफान का असर राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिला रहा है। ठंडी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cyclone alertCyclone Danacyclone newscyclone update
Advertisement
Advertisement