चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Cyclone Remal Impact : 2 की मौत, पेड़ के नीचे दबी महिला; देखें चक्रवाती तूफान ने बंगाल में कैसे मचाई तबाही?

IMD Rainfall Updates : रेमल भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया। तूफान ने रविवार की रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों पर दस्तक दे दी। इस तूफान का असर पश्चिम बंगाल समेत आसपास के कई राज्यों में देखने को मिला। जानें आईएमडी ने रेमल को लेकर क्या अपडेट दिया है।
06:43 AM May 27, 2024 IST | Deepak Pandey
चक्रवाती तूफान ने पश्चिम बंगाल में मचाई तबाही।
Advertisement

West Bengal Cyclone Remal latest Updates : बंगाल की खाड़ी से आया चक्रवाती तूफान पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकरा गया, जिससे समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगीं। 135 की स्पीड से हवाएं चलीं और जमकर बारिश हुई। रेमल ने पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तबाही मचाई। पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और मकान ढह गए। आईएमडी के अनुसार, अब रेमल तूफान कमजोर पड़ जाएगा।

Advertisement

तूफान से दो की मौत

पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान से 2 लोगों की मौत हो गई। पेड़ गिरने से एक 80 साल की महिला की जान चली गई, जबकि कोलकाता के इंटाली इलाके में स्थित बीबी बागान में मकान गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। महानगर में अब तक बिजली के 356 खंभे उखड़ गए, जबकि 29 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए। कोलकाता और आसपास के जिलों में बड़े-बड़े पेड़ गिर पड़े, बिजली गुल हो गई। पेड़ गिरने से फ्लाईओवर और सड़क पर यातायात बंद हो गया। पश्चिम बंगाल में अभी कुछ घंटों तक लैंडफॉल की तीव्रता रहेगी। कई इलाकों में पानी भर गया है।

यह भी पढ़ें : Cyclone Remal: भारी बारिश-तूफान के दौरान और उसके बाद सेहत का कैसे रखें ध्यान?

Advertisement

धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा तूफान

आईएमडी के अनुसार, भीषण चक्रवाती तूफान उत्तर की ओर और फिर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा। धीरे-धीरे कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। चक्रवात 'रेमल' की वजह से कोलकाता में बारिश जारी है। दक्षिण 24 परगना में भी तेज हवाओं के साथ जमकर बादल बरस रहे हैं।

135 की स्पीड से चली रहीं हवाएं

पश्चिम बंगाल में रेल और हवाई सेवाएं निलंबित हो गईं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवात रविवार की रात को समुद्र तट को छू गया और लैंडफॉल' लगभग चार घंटे तक जारी रहा। जब रेमल समुद्री तट से टकराया, तब हवा की स्पीड 110 से 120 किमी प्रति घंटे के बीच थी, लेकिन बाद में यह बढ़कर 135 की स्पीड हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि घर में सुरक्षित रहें। हमेशा की तरह हम आपके साथ हैं। यह तूफान भी गुजर जाएगा।

गृह मंत्रालय ने भेजीं एनडीआरएफ की टीमें

तूफान को देखते हुए गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की 12 टीमें भेजीं। 5 टीम स्टैंड बाय पर है। साथ ही विमानों और जहानों के साथ इंडियन आर्मी, नेवी और कॉस्ट गार्ड की टीमें भी इमरजेंसी के लिए मुस्तैद हैं।

यह भी पढ़ें : Cyclone Biparjoy: भारतीय रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें! सफर पर निकलने से पहले ये लिस्ट जरूर देखें

1 लाख से अधिक लोग सुरक्षित स्थान पर हुए शिफ्ट

दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चक्रवाती तूफान के चलते सुंदरबन और तटीय इलाकों से लगभग 1,10,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया गया। बचाव और राहत कार्यों के लिए राज्य आपदा प्रबंधन कर्मचारियों को पूरे तटीय क्षेत्र में तैनात किया गया है। साथ में केंद्र की भी टीमें हैं।

Advertisement
Tags :
Cyclone RemalCyclone Remal Alertcyclone update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement