होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान, डूबेंगे देश के ये राज्य, मचेगी तबाही, देखें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Aaj Ka Mausam : बंगाल की खाड़ी में चक्रवात तूफान उठा है, जिससे पश्चिम बंगाल से लेकर साउथ भारत में जमकर बादल बरसेंगे। इस बीच समुद्री राक्षस दाना चक्रवात भी कहर बरपा सकता है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।
08:27 PM Oct 19, 2024 IST | Deepak Pandey
फिर एक्टिव हुआ चक्रवात तूफान।
Advertisement

IMD Cyclone DANA Alert : देश में तेजी से मौसम बदल रहा है। जहां उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है तो वहीं दक्षिण भारत में बारिश का सिलसिला जारी है। इस बीच बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान उठा है, जिससे देश के राज्य डूब सकते हैं। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं कि आईएमडी का लेटेस्ट अपडेट।

Advertisement

उत्तर तमिलनाडु तट से दूर दक्षिण पश्चिम और समीपवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जो मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। वहीं, मध्य अंडमान सागर पर भी एक चक्रवाती परिसंचरण स्थित है। मध्य बंगाल की खाड़ी पर 21 अक्टूबर को फ्रेश लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है, जिससे दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 20-21 को, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 24-25 अक्टूबर को बादल बरसेंगे।

यह भी पढे़ं : फिर लौट आया चक्रवाती तूफान! 55KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इन राज्यों में बरपाएगी कहर

इन राज्यों में मचेगी तबाही

Advertisement

देश के कई राज्यों में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिलेगा। आईएमडी ने ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया। तमिलनाडु, पुडुचेरी में 20-21 और 24 को, उत्तर आंतरिक कर्नाटक में 20-22 को, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 20-23 को, केरल में 20 से 24 अक्टूबर तक भारी से बहुत बारिश होने की संभावना है। आंध्र प्रदेश में 20, 23 और 24 अक्टूबर के दौरान बादल बरसेंगे। गोवा, गुजरात में रविवार को बारिश हो सकती है, जबकि महाराष्ट्र में ओलावृष्टि के साथ बादल बरसेंगे।

55KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं

भारतीय मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र तट के पास नहीं जाने की सलाह दी है। इस दौरान अंडमान सागर में 20-21 अक्टूबर को 35 किमी प्रति घंटे से लेकर 45 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने की संभावना है, जो बढ़कर 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। भारी बारिश की वजह से सड़कों पर जलभराव हो सकता है, जिससे यातायात बाधित हो सकती है।

यह भी पढे़ं : सनसनाती आ रही सर्दी, 60KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इन राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें IMD का लेटेस्ट अपेडट

जाग सकता है चक्रवात दाना

समुद्री राक्षस एक बार फिर जाग सकता है, जिसका नाम दाना होगा। दाना चक्रवात 24 से 26 अक्टूबर के बीच समुद्री तटों से टकरा सकता है, जिससे सबसे ज्यादा भारत, बांग्लादेश और म्यांमार प्रभावित होंगे। इस दौरान पश्चिम बंगाल से लेकर साउथ इंडिया में जमकर बारिश होने की संभावना है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausam
Advertisement
Advertisement