खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत में शादी के लिए यह महीना है फेवरेट, मेहमान बुलाने में हम सबसे आगे, शादी का खर्च जानकर हो जाएंगे हैरान

December Is Favourite For Wedding In India : अपने देश में शादियां बहुत ही बड़ी प्लानिंग से की जाती हैं। इनमें बहुत सारे मेहमानों को बुलाया जाता है और खाने-पीने का पूरा ख्याल रखा जाता है। शायद यही कारण है कि हमारे यहां की शादियां सबसे ज्यादा खर्चीली होती हैं। यही नहीं WeddingWire इंडिया की ओर से हुए सर्वे के मुताबिक हमारे यहां शादियों में सबसे ज्यादा मेहमान इकट्ठे होते हैं।
04:04 PM Jun 11, 2024 IST | Rajesh Bharti
भारत में लोग सर्दियों में शादी करना ज्यादा पसंद करते हैँ।
Advertisement

December Is Favourite For Wedding In India : अपने यहां की शादियों में जब तक घर मेहमानों से न भरा हो तो वह शादी भी क्या। वहीं अगर मौसम सही न हो तो मेहमान शादी में जाने से कतराते हैं। इसलिए शादी में जाने वाले मेहमान अब मौसम को भी प्राथमिकता देने लगे हैं। इसलिए शादी के लिए सर्दियों के मौसम को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। सब बात WeddingWire इंडिया की ओर से जारी हुए सर्वे में सामने आई है। साल 2023 में हुए सर्वे के मुताबिक भारतीय शादी में खर्चा लगातार बढ़ता जा रहा है। साल 2023 में शादी के खर्च में साल 2022 के मुकाबले 12 फीसदी का इजाफा हुआ है।

Advertisement

सर्दी में यह महीना है बेस्ट

सर्वे के मुताबिक भारतीय सर्दियों में शादियां करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें दिसंबर का महीना सबसे ज्यादा भाता है। इसका कारण है कि इस महीने न तो गर्मी होती है और न ही बहुत ज्यादा सर्दी। सर्वे के मुताबिक 48 फीसदी कपल शादी के लिए सर्दी के मौसम को अच्छा मानते हैं। इसमें 26 फीसदी लोग सबसे ज्यादा दिसंबर में शादियां करना चाहते हैं। दूसरे नंबर पर नवंबर है। सर्वे में 23 फीसदी लोगों ने शादी के लिए नवंबर का महीना अच्छा माना।

शादी में मेहमानों के खाने की भी प्लानिंग की जाती है।

28 लाख रुपये औसतन खर्च

शादी में खर्च करने के मामले में भी भारतीय पीछे नहीं हैं। साल 2023 में औसतन एक शादी का खर्च करीब 28 लाख रुपये रहा। यह खर्च लड़की वालों की तरफ से रहा। साल 2022 के मुकाबले इसमें 12 फीसदी का इजाफा हुआ। सर्वे में शामिल 53 फीसदी लोगों ने इस बात को स्वीकार किया कि उन्हें शादी का बजट बनाने के बाद भी उसे रिवाइज करना पड़ा।

Advertisement

मेहमानों को बुलाने में सबसे आगे

घर में शादी हो और मेहमानों का जमावड़ा न हो तो शादी का मजा ही नहीं आता। शायद यही वजह है कि शादी में मेहमानों को बुलाने में हम दुनिया में नंबर वन हैं। हालांकि कोरोना के समय गिने-चुने लोगों की मौजूदगी में ही शादियां हो रही थीं। लेकिन कोरोना के बाद मेहमानों की संख्या में इजाफा होने लगा। 59 फीसदी कपल ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपनी शादी में काफी मेहमानों को बुलाया। सर्वे के मुताबिक साल 2023 में एक शादी में औसतन 326 मेहमान आए। इनमें रिश्तेदारों से लेकर दोस्त, जानकार और दूसरे लोग भी शामिल रहे। शादी में सबसे ज्यादा मेहमानों को बुलाने में दूसरे नंबरा अमेरिका (115) और तीसरा नंबर यूके (80) का है।

हर साल शादी का खर्च बढ़ रहा है।

खाना भी पसंद का...

सर्वे में शामिल 60 फीसदी से ज्यादा लोगों ने माना कि उन्होंने शादी में खाने के मेनू की प्लानिंग को भी प्राथमिकता दी। इसमें इस तरह के खाने को शामिल किया गया जिसे ज्यादा से ज्यादा मेहमान पसंद करें। शादी करने की जगह को लेकर लोग कपल काफी सजग रहते हैं। इसमें 31 फीसदी लोग ऐसे रहे जिन्होंने शादी की जगह ऐसी चुनी जो मेहमानों के लिए बेहतर हो।

यह भी पढ़ें : IRCTC ने निकाला वीजा फ्री Bangkok का सस्ता पैकेज, खाने-पीने से लेकर ठहरने का खर्चा शामिल

Advertisement
Tags :
Weddingwedding expenses
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement