चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली-नोएडा में भीषण गर्मी से 19 लोगों की मौत, अलग-अलग जगहों से बरामद हुए 14 के शव

Heat Wave In Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है। नोएडा और दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कई लोगों की मौत होने का मामला सामने आया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। विभाग का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।
05:11 PM Jun 19, 2024 IST | Parmod chaudhary
दिल्ली एनसीआर में गर्मी का कहर।
Advertisement

Delhi NCR News: दिल्ली और नोएडा में संदिग्ध परिस्थितियों में 19 लोगों की मौत होने का मामला सामने आया है। माना जा रहा है कि मौतें भीषण गर्मी और लू के कारण हुई हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी तक मौतों की पुष्टि नहीं की गई है। विभाग का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। नोएडा की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 14 लोगों के शव अलग-अलग इलाकों से बरामद किए गए हैं। प्रचंड गर्मी की दहशत लोगों में दिख रही है। बाजार सूने नजर आ रहे हैं, लोग घरों में दुबके हैं। उत्तर भारत में इस समय गर्मी चरम पर है।

Advertisement

लू और हीट स्ट्रोक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मंगलवार को जिन लोगों की मौत हुई है। उनमें से अधिकतर को परिजन अस्पताल लेकर आए थे। कुछ लोगों के शव पुलिस की ओर से बरामद किए गए हैं। शवों पर किसी तरह के निशान नहीं मिले हैं। जिसके कारण गर्मी से मौत होने की आशंका जताई जा रही है।

सभी शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए

शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया गया है। रिपोर्ट का इंतजार विभाग कर रहा है। जिसके बाद ही पुष्टि हो पाएगी। नोएडा जिला अस्पताल की सीएमएस रेणु अग्रवाल के अनुसार 14 लोगों को ब्रॉट डेड लाया गया था। कुछ शव पुलिस लेकर आई थी। सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। हीट स्ट्रोक को ही लू लगना कहा जाता है। इससे शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है। शरीर का कंट्रोल नहीं रहता और स्वेटिंग मैकेनिज्म फेल हो जाता है। जिससे पसीना नहीं आता। व्यक्ति की 15 मिनट में मौत हो जाती है। शरीर का तापमान 106° फारेनहाइट से अधिक हो जाता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:60 की स्पीड से तूफान आएगा, भारी बारिश की चेतावनी; UP-बिहार में मानसून को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

अगर सिर दर्द, होश खो देना, तेज बुखार, मानसिक स्थिति बिगड़ना, उल्टी, हार्ट रेट बढ़ना, त्वचा का लाल होना, त्वचा का नर्म होना या सूखना व डिमेंशिया के लक्षण दिख रहे हैं तो सावधानी बरतने की जरूरत है। ये लक्षण दिखने पर शरीर से कपड़ों की लेयर को हटा देना चाहिए। पीड़ित को तुरंत कूलर या पंखे के आगे ले जाएं। ठंडे पानी से नहला सकते हैं। भीगे तौलिये को सिर या गर्दन के पास रखें। अगर राहत नहीं मिले तो डॉक्टर को दिखाएं। दिल्ली में 12 से अधिक लोग गर्मी के कारण वेंटीलेटर पर हैं। फिलहाल दिल्ली में 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है। अगले 24 घंटे में भी उत्तर भारत में लू की आशंका विभाग ने जताई है।

Advertisement
Tags :
Delhi-NCR Heat Wave
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement