चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली-NCR में भारी बारिश, 40 की स्पीड से चली हवाएं, सड़कें बनीं तालाब; जानें आगे कैसा रहेगा देश का मौसम?

Delhi Weather Forecast: दिल्ली और इससे सटे नोएडा शहर में आज मानसून जमकर बरसा। सुबह-सुबह इतनी बारिश हुई कि सड़कें तालाब बन गईं। मानसून की एंट्री तो हो गई है, आइए जानते हैं कि आगे दिल्ली समेत देशभर का मौसम कैसा रहने वाला है?
07:01 AM Jun 28, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली में भारी बारिश के कारण जमा पानी में कार भी डूब गई।
Advertisement

Delhi NCR Heavy Rainfall: दिल्ली-UP में मानसून की एंट्री हो गई है। आज के दिन की शुरुआत दिल्ली और इससे सटे नोएडा में झमाझम बारिश के साथ हुई। सफदरजंग में करीब 153.7mm और पालम एयरपनोर्ट पर 93 mm बारिश हुई। सुबह करीब 5 बजे 30 से 40 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चलीं और गरज चमक के साथ बारिश शुरू हुई। इतनी भारी बारिश हुई कि सड़कें तालाब बन गईं। सड़कों पर 2 से 3 फीट पानी भरा है, जिससे गाड़ियों को और पैदल लोगों को आने जाने में काफी दिक्कत हुई।

Advertisement

वहीं मौसम विभाग ने आज देश के 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी और किसानों की फसलों को भी फायदा होगा। हालांकि मौसम विभाग ने किसानों को भारी बारिश से फसलों का बचाव करने की सलाह भी दी हुई है, क्योंकि मौसम विभाग के अनुसार, इस बार मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी और मानसून जहां भी बरसेगा, बहुत ज्यादा बरसेगा। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने का सुझाव भी दिया गया है।

 

Advertisement

अगले 7 दिन ऐसा रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 7 दिन के लिए मौसम की भविष्यवाणी जारी की है। दिल्ली-NCR में बादल छाए रहेंगे और तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है। पंजाब, हरियाणा, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में भी भारी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली-NCR में गुरुवार सुबह भी अच्छी बारिश हुई थी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

कल 29 जून को भी मौसम ठंडा रहेगा। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 28 डिग्री रह सकता है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। 30 जून को भी तापमान 34 के करीब रह सकता है। वहीं मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। एक और 2 जुलाई को भी दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को संभलकर ड्राइविंग करने और घर से बाहर न निकलने की अपील की है।

 

देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मानसून?

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में मानसून की एंट्री अच्छी हुई है। राजधानी में और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आज सुबह बहुत अच्छी बारिश हुई। अब 30 जून तक मानसून की अच्छी बारिश होने की संभावना है। राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, सिक्किम, असम, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मेघालय, केरल, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़ में गरज चमके के साथ बारिश होगी।

अगले 4 दिन में पहाड़ों का मौसम भी काफी खराब रहने के आसार हैं। उत्तराखंड के देहरादून और पौड़ी शहर में बीते दिन काफी अच्छी बारिश हुई। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश का मौसम भी काफी खराब है, जबकि आज से अमरनाथ यात्रा भी शुरू हो गई है और पहला जत्था भी रवाना हो गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों और किसानों के साथ-साथ अमरनाथ यात्रियों को भी अलर्ट रहने को कहा है। मानसून जुलाई के पहले हफ्ते में पूरे देश को कवर कर लेगा।

 

Advertisement
Tags :
Delhi Ncr Weather Forecastimd monsoon forecastimd weather forecastMonsoon 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement