खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हिमाचल में बादल फटने से भीषण तबाही, शिमला-कुल्लू में 30 से ज्यादा लोग लापता, देशभर में बारिश से कैसे हैं हालात?

Monsoon Rain Impact: मानसून की बारिश राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में आफत और मौत बनकर बरस रही है। दिल्ली में बारिश के कारण 3 लोगों की मौत हो गई। उत्तराखंड में 200 से ज्यादा श्रद्धालु फंसे हैं। वायनाड में 250 लोग मर चुके हैं। आइए जानते हैं कि देशभर में हालात कैसे हैं?
07:04 AM Aug 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
Delhi NCR Rain Waterloging
Advertisement

Monsoon Rain Impact: मानसून की बारिश आफत और जानलेवा बन गई है। इतनी बारिश हो रही है कि राजधानी दिल्ली तक डूब गई। उत्तराखंड में भारी बारिश से बादल फटे और केदारनाथ यात्रा रोकनी पड़ी। असम पहले से बाढ़ के पानी में डूबा है। वहीं अब हिमाचल प्रदेश में आज सुबह बादल फटने से भीषण तबाही मची है। आज सुबह 3 जिलों शिमला, कुल्लू और मंडी में बादल फटा।

Advertisement

शिमला के रामपुर, कुल्लू के निरमंड और मंडी में बादल फटने के बाद 30 से ज्यादा लोग लापता हो गए हैं। एक व्यक्ति का शव मिल चुका है। अकेले रामपुर में 20 लोग लापता हैं। मनाली कुल्लू लेह हाईवे ब्लॉक हो गया है। सड़कें, मकान और अस्पताल क्षतिग्रस्त हुए हैं। मंडी जिले में सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। आइए देखते हैं कि मानसून की बारिश से देशभर में कैसे हालात हैं?

 

Advertisement

दिल्ली में बारिश से 3 लोगों की मौत

दिल्ली-NCR में बीते दिन करीब 5 घंटे मूसलाधार बारिश हुई, जिससे सड़कों पर पानी भर गया। करीब 3 से 4 फीट पानी खड़ा है, जिस वजह से जो जहां था, वहीं फंस गया। हालात यह रहे कि दिल्ली से सटे गाजियाबाद में बारिश से होर्डिंग गिर गया, जिसके नीचे दबने से मुकेश गोस्वामी (55) नामक शख्स की मौत हो गई। खोड़ा के निर्माणाधीन नाले में पानी भर गया, जिसमें डूबने से एक महिला तनुजा (22) और उसके 3 साल के बेटे प्रियांश की मौत हो गई। ग्रेटर नोएडा के तुगलपुर में जिम की छत ध्वस्त हो गई और मलबे के नीचे दबने से 2 युवक घायल हुए हैं। आज दिल्ली के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद हैं। इससे पहले दिल्ली में ओल्ड राजिंदर नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से 3 लोगों की मौत हुई थी।

 

दिल्ली में यह सड़कें बनी तालाब

मूसलाधार बारिश से दिल्ली के ITO, कनॉट प्लेस, मिंटो रोड, मोती बाग, चांदनी चौक, संसद, सुप्रीम कोर्ट, एम्स, लुटियंस दिल्ली, भारत मंडपम, इंडिया गेट-रिंग रोड टनल, प्रगति मैदान, करोल बाग, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, RK पुरम, INA, हौज खास, आश्रम, दरियागंज, तुर्कमान गेट, बल्लीमारान, संगम विहार, बदरपुर, ओल्ड राजिंदर नगर, सब्जी मंडी, मयूर विहार समेत कई इलाकों में पानी भरा हुआ है। LG वीके सक्सेना और मंत्री आतिशी ने लोगों को संभलकर रहने को कहा है। सभी स्कूल और कोचिंग सेंटर आज बंद रखने के आदेश हैं। नोएडा में ममूरा, DND लूप, चिल्ला, गोल चक्कर, GIP अंडरपास, सेक्टर-60 अंडरपास में जलभराव है।

 

उत्तराखंड में बादल फटने से मची तबाही

राजधानी दिल्ली के साथ-साथ उत्तराखंड में भारी बारिश से बादल फटे और तबाही मची। बीते दिन पहले टिहरी में, फिर केदारनाथ रोड पर बादल फटे। इसके बाद मंदाकनी नदी उफान पर बहने लगी। गौरीकुंड से सोनप्रयाग तक भगदड़ के हालात बन गए। सोनप्रयाग और गौरीकुंड के होटल खाली कराए गए। रुद्रप्रयाग के DM सौरभ गहरवार ने केदारनाथ यात्रा रोकने के आदेश दे दिए। बादल फटने से तप्तकुंड और केदारनाथ पैदल मार्ग बह गया। करीब 25 मीटर चौड़ी सड़क ध्वस्त हुई है। 200 से ज्यादा श्रद्धालुओं को को भीमबली GMVN में ठहराया गया है। जंगलचट्टी से भीमबली के बीच लिंचोली के पास बादल फटे। इससे पहले टिहरी जिले के घनसाली में ग्राम पंचायत जखन्याली के नौताड़ तोक में बादल फटा था। इसकी चपेट में आने से पति-पत्नी की मौत हुई थी।

 

उत्तर प्रदेश-बिहार में 23 लोगों की मौत

मानूसन की बारिश ने उत्तर प्रदेश और बिहार में कहर बरपाया हुआ है। हालांकि उत्तर प्रदेश में बीते दिन कई दिन बाद बारिश हुई, लेकिन उस बारिश ने हालात खराब कर दिए। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में बारिश के कारण हुए अलग-अलग हादसों में 12 लोगों की मौत हो चुकी है। बिहार में बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में इतनी बारिश हुई कि विधानसभा में पानी भर गया। प्रयागराज में जार्जटाउन थाने में जलभराव हुआ। आगरा में बारिश के पानी में अचानक पहिए थमने से कार ने स्कूटी को टक्कर मार दी तो मां-बेटा नाले में गिर गए। एक महिला की नाले में डूबने से जान चली गई, लेकिन लोगों ने उसके बच्चे को बचा लिया।

Advertisement
Tags :
Delhi NCR RainDelhi Ncr Weather ForecastMonsoon 2024Uttarakhand cloudburstWayanad Landslide
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement