Advertisement

बाढ़, लैंडस्लाइड, 700 से ज्यादा मौत; 45KM स्पीड के तूफान, बारिश की चेतावनी; 25 राज्यों के लिए रेड-यलो अलर्ट

Aaj Ka Muasam: मानसून के बादल जमकर बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने आज भी राजधानी दिल्ली समेत 25 राज्यों में बारिश होने का रेड-यलो अलर्ट जारी किया हुआ है। अभी मानसून के वापस जाने में एक महीना बाकी है तो मौसम विभाग ने सतर्क रहने को कहा है।

आज कैसा रहेगा मौसम?

Today Weather Forecast: मानसून देशभर में इस समय पीक पर है और इसके वापस जाने में अभी एक महीना बाकी है, लेकिन पिछले 3 महीने में मानसून की बारिश भीषण तबाही मचा चुकी है। 7 राज्य और बाढ़-लैंडस्लाइड बादल फटने की घटनाओं से हुए हादसों में 700 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। सबसे ज्यादा तबाही इस साल बारिश ने केरल के वायनाड शहर में मचाई, जहां 400 से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई।

हिमाचल में 100 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और राजस्थान में भी लोगों ने जान गंवाई। असम में बाढ़ के पानी में डूबने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। राजधानी दिल्ली समेत कई मैदानी इलाकों में पिछले कई दिन से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज के लिए भी दिल्ली समेत 25 राज्यों के लिए आंधी तूफान और बारिश का ऑरेंज यलो अलर्ट जारी किया है।

 

राज्यों में बारिश से ऐसे हैं हालात

मौसम विभाग (IMD) के रिकॉर्ड के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में बीते 15 दिन से रिकॉर्ड बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश में 150 से ज्यादा सड़कें और 2 नेशनल हाईवे ब्लॉक हैं। उत्तराखंड में ऋषिकेश, बद्रीनाथ, केदारनाथ हाईवे लैंडस्लाइड के कारण खतरनाक बना हुआ है। राजस्थान में पिछले 7 दिन में 25 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते दिन जम्मू-कश्मीर के 3 जिलों में बादल फटने की घटनाएं हुईं। हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हिमाचल में नदियां उफान पर बह रही हैं। लोगों को नदियों, नालों और समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है।

दिल्ली में 21 अगस्त तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में मौसम 21 अगस्त तक खराब रहेगा। आज भी गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इसलिए राजधानी में यलो अलर्ट रहेगा, क्योंकि मानसून पूरी तरह एक्टिव है। बीते दिन भी सुबह शाम दिल्ली में बादल बरसे। नोएडा में भी झमाझम बारिश हुई। हालांकि नोएडा में आज धूप खिली हुई है, लेकिन दिल्ली में अगले 5 दिन बारिश होते रहने के आसार हैं। आज राजधानी का अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है।

 

आज इन राज्यों में बारिश-तूफान की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर में सर्कुलेशन सिस्टम बना हुआ है। ऐसे में समुद्री लहरें उठने से केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और गंगा के तटीय इलाकों में तूफान आ सकता है। लोगों को 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा आज जहां दिल्ली में अच्छी बारिश होगी। वहीं बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, असम, मणिपुर में भारी बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, लक्षद्वीप, असम और मेघालय में भी गरज चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी।

Open in App
Tags :