खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Delhi-NCR को टॉर्चर करेगी गर्मी! UP के 17 जिलों में बाढ़, जानें कब करवट बदलेगा मौसम

Today Weather Update: यूपी में बारिश के चलते बाढ़ के हालात बने हुए हैं। बरेली और शाहजहांपुर के शहरी इलाके भी बाढ़ की चपेट में हैं तो मुंबई में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।
07:08 AM Jul 17, 2024 IST | News24 हिंदी
दिल्ली को उमस से जल्दी राहत मिलती नहीं दिख रही। फोटोः News24
Advertisement

Today Weather Forecast: दिल्ली-NCR में उमस से लोग परेशान हैं। तेज बारिश का इंतजार बढ़ता जा रहा है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक राजधानी में अगले कुछ दिन हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि 21 जुलाई के बाद दिल्ली में तेज बारिश होगी और लोगों को उमस से राहत मिल सकती है। उधर उत्तर प्रदेश में बारिश के चलते आई बाढ़ में 17 जिलों के 1500 गांव प्रभावित हैं। बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर के शहरी इलाके भी प्रभावित हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थिति की समीक्षा की है और अधिकारियों को 24 घंटे के भीतर पीड़ितों को मदद करने का निर्देश दिया है।

Advertisement

बता दें कि जुलाई और अगस्त में दिल्ली में सबसे ज्यादा बारिश होती है। जुलाई में दिल्ली में सामान्य तौर पर 209.7 मिमी बारिश होती है, जबकि अगस्त महीने में यह 233.1 मिमी होता है। जुलाई के पहले दो हफ्तों में सामान्य बारिश का 50 प्रतिशत भी दर्ज नहीं किया गया है। राजधानी में अगले कुछ दिन हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन सप्ताह के अंत में इसके जोर पकड़ने की संभावना है।

दूसरी ओर मुंबई में जुलाई महीने में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। जुलाई के आखिरी दो हफ्ते में भी मुंबई में भारी बारिश हो सकती है। स्काईमेट का अनुमान है कि जुलाई महीने में मुंबंई में ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड टूट सकता है।

Advertisement

भारतीय मौसम विभाग ने 17 जुलाई को देश के 9 राज्यों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। इन राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और उत्तराखंड प्रमुख हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार में अगले दिन मौसम सूखा रह सकता है। लिहाजा राज्य के तापमान में इजाफा देखने को मिल सकता है। इन राज्यों के अलावा तेलंगाना, आंध्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, पंजाब और हरियाणा में भी बारिश का अनुमान है।

मेटरोलॉजी और क्लाइमेट चेंज के वाइस प्रेसिडेंट महेश पालावत के मुताबिक आने वाले दिनों में देश भर में अच्छी बारिश होगी। जुलाई के महीने में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की जा सकती है। अगले दो हफ्ते में देश में मानसून एक बार फिर जोर पकड़ सकता है।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamAaj ka WeatherDelhi NCR Weather Update:IMD Alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement