होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Special Trains 2024: दिवाली-छठ पर रेलवे का लोगों को तोहफा, चलेंगी 7000 स्पेशल ट्रेन, 200000 यात्री ज्यादा कर सकेंगे सफर

Railway Special Train 2024: रेलवे अधिकारियों के अनुसार स्पेशल ट्रेन के अलावा हर बड़े स्टेशन और जोन में कुछ डिब्बों को रिजर्व में रखा गया है। जिससे की जरूरत पड़ने पर उन्हें व्यस्त रूट पर चलाया जा सके।
04:11 PM Oct 24, 2024 IST | Amit Kasana
Special Trains for Diwali and Chatt Pooja
Advertisement

Railway Special Train 2024: दीपावली 2024 और छठ पर्व पर भारतीय रेलवे ने लोगों को तोहफा दिया है। दरसअल, इस बार 2023 से अधिक स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में बताया कि पिछले साल भारतीय रेलवे ने कुल 4500 स्पेशल ट्रेन चलाई थी। इस साल ये संख्या 7000 कर दी गई है। केंद्र सरकार का दावा है कि स्पेशल ट्रेन से इस साल करीब 2 लाख अतिरिक्त लोग सफर कर पाएंगे।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि त्यौहार पर यात्रा कर रहे लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित रखने और व्यवस्था बनाए रखने के लिए रेलवे और आरपीएफ कर्मियों को लगाया गया है। हर बड़े स्पेशन पर दिवाली और छठ पर्व के लिए अलग से ऑपरेशन रूम बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: खींवसर क्यों बनी राजस्थान की हॉट सीट? त्रिकोणीय मुकाबले में हनुमान बेनीवाल की अग्नि परीक्षा

Advertisement

स्पेशल ट्रेन के अलावा ये भी है ऑप्शन

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि स्पेशल ट्रेन के अलावा हर बड़े स्टेशन और जोन में कुछ डिब्बों को रिजर्व में रखा गया है। जिससे की जरूरत पड़ने पर उन्हें व्यस्त रूट पर चलाया जा सके। रेलवे अधिकारियों के अनुसार यात्रियों को एडिशनल या स्पेशल ट्रेन की जानकारी IRCTC की वेबसाइट या IRCTC के मोबाइल ऐप का मिल जाएगी। वह अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन,वेबसाइट या ऐप से इनकी टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं।

यहां जाकर बुक करें अपनी टिकट

टिकट बुक करने के लिए आप IRCTC की वेबसाइट पर लॉगिन करें। अगर आपका पहले से अकाउंट नहीं है तो "Register" पर क्लिक करके नया अकाउंट बना लें। लॉगिन के बाद Find Trains या Search बटन पर अपने ट्रेन चुनें। यात्री का नाम, उम्र, और अन्य आवश्यक जानकारी भरें। टिकट की कीमत का भुगतान कर टिकट को डाउनलोड कर लें।

ये भी पढ़ें: देश में शुरू हुआ ‘भारत दाल’ का दूसरा चरण, इतने कम दाम में सरकार बेचेगी दाल

Open in App
Advertisement
Tags :
diwali 2024Special Trains 2024
Advertisement
Advertisement