whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इमोजी और कोड वर्ड से ऑनलाइन गेमिंग में ड्रग तस्करी! गोरखधंधा करने वालों का नया तरीका

Drug smugglers: ड्रग तस्करी के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए नारकोटिक्स पुलिस भी अपने काम करने के तरीके में बदलाव ला रही है।
01:23 PM Dec 20, 2023 IST | Shubham Singh
इमोजी और कोड वर्ड से ऑनलाइन गेमिंग में ड्रग तस्करी  गोरखधंधा करने वालों का नया तरीका

Drugs Sold In Online by Drug Smugglers: ड्रग तस्करी के धंधे में शामिल अपराधी पुलिस की नजर से बचने और अपना अवैध व्यापार चलाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते रहे हैं। ड्रग तस्करी की इस गोरखधंधे के मार्केट में नए-नए कोड वर्ड और इमोजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। तस्करों ने पकड़े जाने से बचने के लिए कोड वर्ड भी इजाद किया है। वॉस्टऐप इमोजी का भी खूब इस्तेमाल हो रहा है।

ड्रग डीलर, गांजा, कोकीन और मारिजुआना के लिए अलग अलग कोड वर्ड हैं, जिसे केवल इसमें शामिल लोग ही समझ सकते हैं। इसके माध्यम से नशीले पदार्थों की सप्लाई की जाती है। ड्रग तस्करी के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए नारकोटिक्स पुलिस भी अपने काम करने के तरीके में बदलाव ला रही है।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के में कहा गया है कि दुनिया भर में नारकोटिक्स पुलिस अपने स्किल को निखार रही है, क्योंकि ड्रग्स बेचने और डीलरों की भर्ती करने के लिए कार्टेल तेजी से ऑनलाइन हो रहे हैं। डेलॉइट के विश्लेषक बेंजामिन शुल्ट्ज ने काउंसिल ऑफ यूरोप की बैठक में कहा कि, कार्टेल हाल के वर्षों में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसपर विश्वास करना कठिन है। वे बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंच रहे हैं।

ये भी पढ़ें-नवाज शरीफ ने बताया कौन है पाकिस्तान के बर्बादी की वजह, भारत का नाम लेकर कही ये बात

बेंजामिन शुल्ट्ज ने कहा, "सिनालोआ कार्टेल का ट्विटर अकाउंट के लगभग 200,000 फॉलोअर्स हैं और वे लगभग हर दिन दिलचस्प तस्वीरें और अन्य सामग्री पोस्ट करते हैं जो उनके काम की तारीफ करती हैं। यह अकाउंट बंद कर दिया गया है। नशीली दवाओं के व्यापार में ऑनलाइन गेमिंग की भूमिका पर अधिक ध्यान देने के लिए, काउंसिल ऑफ यूरोप के पोम्पीडौ समूह (जो अंतरराष्ट्रीय नशीली दवाओं के मुद्दों पर काम करता है) ने 19 और 20 दिसंबर को मैक्सिको सिटी में एक मंच आयोजित किया।

किस इमोजी का क्या है मतलब

शुल्ट्ज़ ने बताया कि ऑनलाइन गेम में यूजर किसी से भी जुड़ सकते हैं। इसमें वे किशोरों और अजनबी लोगों से बात कर सकते हैं। इसमें बहुत कुछ कंट्रोल में नहीं है। गेम के दौरान क्या मैसेजेज किए जा रहे हैं उन्हें जानना बहुत कठिन है। खासकर तब जब इसके लिए इमोजी का इस्तेमाल किया जा रहा हो। अमेरिका में ड्रग सर्कल के भीतर इलेक्ट्रिक प्लग इमोजी का मतलब है 'डीलर', एक छोटे ताड़ के पेड़ इमोजी का मतलब है 'मारिजुआना' और एक कुंजी इमोजी का मतलब 'कोकीन' है।

ये भी पढ़ें-Explainer: क्या मल्लिकार्जुन खरगे होंगे विपक्ष का पीएम चेहरा, PM मोदी के खिलाफ कितना कारगर होगा यह दांव?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो