दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 5.8 रही तीव्रता, जानें कहां था केंद्र?

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 दर्ज की गई।

featuredImage
Earthquake in Delhi-NCR

Advertisement

Advertisement

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 दर्ज की गई। वहीं जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र पाकिस्तान का डेरा गाजी खान क्षेत्र था। पाकिस्तान के इस्लामाबाद और लाहौर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर के अलावा जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा में भी कंपन महसूस किया गया। फिलहाल किसी भी प्रकार के जान माल के हानि की सूचना नहीं है। झटके काफी हल्के थे इसलिए क्षति की संभावना नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके लगते ही ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग बाहर निकल आए। वहीं ऑफिसों में भी लोग निकलकर सड़कों पर आ गए। हालांकि बहुत से लोगों को भूकंप के झटके महसूस नहीं हुए। बता दें कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल जैसे पड़ोसी राज्यों में भूकंप आने पर भारत के कई राज्य भी इसकी चपेट में आते हैं।

ये भी पढ़ेंः शिमला में मस्जिद विवाद पर हिंदू संगठनों का प्रदर्शन, बैरिकेडिंग तोड़ी, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स होती हैं। ये प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं। जब ये आपस में टकरा जाती हैं और रगड़ती हैं। तब जमीन हिलने लगती है। इसे ही भूकंप कहते हैं। भूकंप को रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल पर मापा जाता है। उसकी तीव्रता को उसके केंद्र यानी एपिसेंटर से मापा जाता है।

ये भी पढ़ेंः शिमला में मस्जिद पर क्यों मचा है बवाल? हिंदू संगठनों का आज प्रदर्शन, जानें पूरा मामला

Open in App
Tags :