खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

निर्वाचन आयोग को मिले 2 नए चुनाव आयुक्त, जानिए किन्हें मिली जिम्मेदारी

New Election Commissioners Announced : चुनाव आयुक्त अरुण गोयल की ओर से हाल ही में इस्तीफा दिए जाने के बाद ये पद खाली था। अब दो नए चेहरों को इस पद पर नियुक्ति दी गई है।
02:08 PM Mar 14, 2024 IST | Gaurav Pandey
Election Commission Of India
Advertisement

New Election Commissioners Announced : चुनाव आयुक्त की नियुक्ति को लेकर गुरुवार को फैसला हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में इसे लेकर हुई बैठक में 2 नामों पर मुहर लगाई गई। इसके अनुसार ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू को चुनाव आयुक्त चुना गया है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी भी इस बैठक में शामिल हुए थे। ये दोनों ही 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

Advertisement

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियों के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार की मदद करने के लिए दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्त को लेकर पीएम मोदी की अध्यक्षता में समिति गठित की गई थी। अधीर रंजन चौधरी को भी इस समिति का सदस्य बनाया गया था। आज हुई बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए थे। बैठक के बाद अधीर रंजन चौधरी ने इन नियुक्तियों के बारे में जानकारी दी।

क्यों हुईं नई नियुक्तियां

निर्वाचन आयोग में एक मुख्य चुनाव आयुक्त के अलावा दो चुनाव आयुक्त होते हैं। इनमें से एक चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे फरवरी में रिटायर हो गए थे। वहीं, दूसरे चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने बीती 8 मार्च को अचानक इस्तीफा दे दिया था। गोयल को 21 नवंबर 2022 को यह पद दिया गया था। उनका कार्यकाल 5 दिसंबर 2027 तक था। लेकिन, उन्होंने इससे पहले ही इस्तीफा देने का फैसला कर लिया।

Advertisement

बता दें कि अनिल गोयल की चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्ति के फैसले के खिलाफ एडीआर (एसोसिएशन डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। याचिका में कहा गया था कि गोयल की नियुक्ति कानूनन गलत है। एडीआर ने कहा था कि सरकार और चुनाव आयोग ने अपने फायदे के लिए गोयल को चुनाव आयुक्त बनाया था। इसके साथ ही याचिका में गोयल को इस पद से हटाने की मांग भी की गई थी।

कौन हैं ज्ञानेश और संधू

ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू, दोनों ही 1988 बैच के रिटायर आईएएस अधिकारी हैं। संधू उत्तराखंड के मुख्य सचिव और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन रह चुके हैं। वहीं, ज्ञानेश कुमार संसदीय मामलों के मंत्रालय के सचिव और अमित शाह के नेतृत्व वाले कोऑपरेशन मंत्रालय में सचिव रह चुके हैं। इनकी नियुक्ति के बाद माना जा रहा है लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान जल्द हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: क्या BJP अब पंजाब में करेगी ‘खेला’; अकालियों से गठबंधन की सुगबुगाहट

ये भी पढ़ें: क्या 2029 से एक साथ होंगे सभी चुनाव? कोविंद कमेटी ने दिए 5 बड़े सुझाव

ये भी पढ़ें: महाराष्‍ट्र में फडणवीस ही बॉस! BJP की ल‍िस्‍ट से व‍िरोध‍ियों का कटा ‘ट‍िकट’

Advertisement
Tags :
Election Commission of Indialok sabha election 2024News24Primespecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement