खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'CISF-BSF में पूर्व अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण, आयु में भी छूट', मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

Ex Agniveers Reservation In CISF-BSF : भारतीय सेना में चार साल की सेवा देने के बाद अग्निवीरों के पास अर्धसैनिक बलों में जाने का सुनहरा मौका है। इसे लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब पूर्व अग्निवीरों को सीआईएसएफ, बीएसएफ और एसएसबी में छूट मिलेगी।
06:44 PM Jul 24, 2024 IST | Deepak Pandey
सरकार ने अग्निवीरों के लिए बड़ी घोषणा की।
Advertisement

Ex Agniveers Reservation In CISF-BSF : केंद्र की मोदी सरकार ने अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया। सीआईएसएफ, बीएसएफ और एसएसबी में पूर्व अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। साथ ही उन्हें फिजिकल टेस्ट और आयु में भी छूट मिलेगी। इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है।

Advertisement

गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार, सीआईएसएफ पूर्व अग्निवीरों को फोर्स में शामिल करने के लिए तैयार है। इसे लेकर CISF के महानिदेशक ने कहा कि पूर्व अग्निवीरों को कांस्टेबल के पदों पर 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। साथ ही उन्हें आयु और शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ें : Agniveer First batch: सैनिकों का पहला बैच नौसेना में शामिल, इतनी महिलाओं ने लिया हिस्सा

Advertisement

जानें गृह मंत्रालय ने क्या कहा?

गृह मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व और गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में लिए गए इस फैसले का उद्देश्य अर्धसैनिक बल को मजबूत करना है। बीएसएफ के महानिदेशक ने नई नीति के बारे में जानकारी देते हुए पूर्व अग्निवीरों के अनुभव और प्रशिक्षण से बल में लाए गए महत्व पर प्रकाश डाला।

BSF का आया बयान

इसे लेकर BSF के प्रवक्ता का कहना है कि चार साल की कठिन परिश्रम के बाद अग्निवीर तैयार होते हैं। ऐसे में बीएएफ को ट्रेंड जवान मिल रहे हैं। सिर्फ थोड़ी से ट्रेनिंग के बाद इन्हें मोर्चे पर तैनात किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पूर्व अग्निवीरों को बीएसएफ में 10 फीसदी रिजर्वेशन और उम्र में छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ें : अग्निवीरों के लिए केंद्र ने की आरक्षण की घोषणा, चार साल की नौकरी के बाद सेना में भर्ती तय!

SSB ने भी की बड़ी घोषणा

एसएसबी के डीजी दलजीत सिंह ने कहा कि SSB ने कांस्टेबल के 10 प्रतिशत पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित किए हैं। पहले बैच को आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी, उनका किसी भी तरह फिजिकल टेस्ट नहीं होगा।

Advertisement
Tags :
agniveersAmit ShahPM Modi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement