खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Exit Poll पर भरोसा नहीं...एग्जिट पोल पर क्या कहता है पाकिस्तानी और विदेशी मीडिया?

Reactions on Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल पर पाकिस्तानी और विदेशी मीडिया का रिएक्शन सामने आया है। पूरी दुनिया की नजर एग्जिट पोल पर रही, जिनके अनुसार देश में एक बार फिर भाजपा की सरकार बन रही है। PM मोदी की वापसी हो रही है।
10:38 AM Jun 02, 2024 IST | Khushbu Goyal
Exit Poll Lok Sabha Election 2024
Advertisement

World Media Reaction on Indian Election Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 कौन जीता रहा है? भारत में किस पार्टी की सरकार बन रही है? इसे लेकर एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आ गए हैं, जिनके मुताबिक देश में PM मोदी की वापसी हो रही है। तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने जा रही है। राज्यों में NDA और INDIA अलायंस के आंकड़ों में ऐसे फेरबदल हुए हैं कि पूरा देश चौंक गया। वहीं देश में एग्जिट पोल के आंकड़ों पर पूरी दुनिया की नजर रही। पाकिस्तानी मीडिया, न्यूयॉर्क टाइम्स और बीबीसी ने भारत के एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है। आइए जानते हैं कि विदेशी और पाकिस्तानी मीडिया भारत के एग्जिट पोल को लेकर क्या कहता है?

Advertisement

यह भी पढ़ें:Exit Poll Review: किस-किस राज्य में NDA और INDIA अलायंस के आंकड़ों ने चौंकाया, 5 पॉइंट में जानें

पाकिस्तानी मीडिया को एग्जिट पोल पर विश्वास नहीं

भारत के एग्जिट पोल 2024 के अनुमानों पर पाकिस्तानी मीडिया को भरोसा नहीं हुआ। पाकिस्तानी न्यूज पेपर डॉन ने भारत के एग्जिट पोल पर एक रिपोर्ट पब्लिश की। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा और नरेंद्र मोदी की जीत का अनुमान लगाया है। यह आंकड़े सही नहीं हो सकते। एग्जिट पोल के आंकड़े गलत हैं। एग्जिट पोल के नतीजे अकसर गलत साबित होते हैं।

पाकिस्तान के जियो टीवी चैनल ने दिखाया कि वोटिंग खत्म होने के बाद ही भाजपा और मोदी ने अपनी जीत का दावा कर दिया था, जबकि एग्जिट पोल आना अभी बाकी था। अपने ट्वीट में भी नरेंद्र मोदी ने BJP-NDA की सरकार बनने का दावा किया। एग्जिट पोल के आंकड़े सही नहीं लगते। भारत देश में बेरोजगारी और महंगाई ज्यादा होने के मुद्दे पिछले कई सालों से हावी हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:News24 Today’s Chanakya Exit Poll: कांग्रेस-AAP को झटका, BJP के लिए गुड न्यूज; देखें क्या कहता एग्जिट पोल?

विदेशी मीडिया का रिएक्शन?

भारत में लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल पर न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि भाजपा हिंदू और राष्ट्रवादी है। विपक्षी दलों ने टीम बनाकर भाजपा के खिलाफ लड़ाई की, फिर भी ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए संघर्ष कर रहा है।

BBC ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि एग्जिट पोल जैसे सर्वे हमेशा सही नहीं होते। मतगणना में ही पता चलेगा कि भाजपा की सरकार बनेगी या नहीं?

रायटर्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अकेले भाजपा ने 300 से ज्यादा सीटें जीती थीं। एक बार फिर भाजपा 300 से ज्यादा सीटें जीत रही है। 2019 में 5 में से 3 एग्जिट पोल में भाजपा के बहुमत मिला था। इस बार 6 एग्जिट पोल भाजपा को बहुमत दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें:Haryana Exit Poll 2024 LIVE: हरियाणा में BJP को बहुमत, कांग्रेस-AAP-JJP को झटका

Advertisement
Tags :
Exit PollExit Poll 2024Lok Sabha Election 2024Lok sabha Election Exit Poll 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement