होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

2028 तक मुफ्त अनाज, बॉर्डर पर नई सड़क... मोदी कैबिनेट ने लिए ये बड़े फैसले

Union Cabinet Decisions : केंद्रीय कैबिनेट की आज हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट ने गरीबों को तोहफा देते हुए मुफ्त राशन वितरण को 2028 तक के लिए बढ़ा दिया है। पाकिस्तान सीमा पर नई सड़कें बनाई जाएंगी। गुजरात के लोथल में देश की समुद्री विरासत को संरक्षित किया जाएगा।
03:49 PM Oct 09, 2024 IST | Gaurav Pandey
नरेंद्र मोदी कैबिनेट। फाइल फोटो
Advertisement

Union Cabinet Decisions : केंद्रीय कैबिनेट की आज यानी बुधवार को हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और अन्य लाभार्थी योजनाओं के तहत मुफ्त अनाज वितरण को दिसंबर 2028 तक जारी रखे जाने को अनुमति दे दी है। इसमें 17,082 करोड़ रुपये की लागत आएगी जिसे पूरी तरह से केंद्र सरकार वहन करेगी। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये जानकारी दी।

Advertisement

पाक बॉर्डर पर होगा सड़क निर्माण

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत, राजस्थान और पंजाब के बॉर्डर इलाकों में 2280 किलोमीटर सड़क निर्माण का फैसला भी कैबिनेट में लिया गया है। इस काम में 4406 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके लिए प्रस्ताव में कहा गया है कि इससे ग्रामीण इलाकों में आजीविका बेहतर होगी। सफर करना आसान हो जाएगा। नई सड़कें बाकी बचे पूरे हाईवे नेटवर्क से कनेक्टेड होंगी।

गुजरात के लोथल को मिला तोहफा

इसके साथ ही कैबिनेट ने गुजरात के लोथल में नेशनल मैरीटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेक्स के निर्माण के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी है। प्रपोजल का उद्देश्य की समृद्ध और विविधता से भरी हुई समुद्री विरासत को प्रदर्शित करना है। केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा कि जब यह बन कर तैयार हो जाएगा तो यह दुनिया का सबसे बड़ा मैरीटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेक्स होगा। हमारी समृद्ध समुद्री विरात को संरक्षित करने और डेवलप करने की जरूरत है।

Advertisement

बता दें कि यह प्रोजेक्ट 2 चरणों में पूरा होगा। केंद्र सरकार के अनुसार इस प्रोजेक्ट में युवाओं के लिए रोजगार के लगभग 22,000 मौके पैदा होंगे। इनमें 15,000 प्रत्यक्ष और 7000 अप्रत्यक्ष रोजगार के असवर होंगे। केंद्रीय कैबिनेट के फैसले में कहा गया कि यह प्रोजेक्ट स्थानीय समुदायों, पर्यटकों, रिसर्चर्स, सरकारी संस्थाओं, शिक्षण संस्थानों, सांस्कृतिक संगठनों और कारोबारियों समेत कई अन्य वर्गों को फायदा पहुंचाएगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Modi Cabinetspecial-news
Advertisement
Advertisement