होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

G7 Summit: नमस्ते से अभिवादन, हाथ मिलाकर विदाई...तस्वीरों में देखें मोदी 3.0 के पहले विदेश दौरे की झलक

G7 Summit PM Modi Leaves for Delhi: जी-7 समिट खत्म होने के बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने सोश मीडिया पर इटली के लोगों और वहां की सरकार को मेहमानवाजी के लिए धन्यवाद दिया।
09:26 AM Jun 15, 2024 IST | Rakesh Choudhary
G7 Summit PM Modi Leaves for Delhi
Advertisement

G7 Summit PM Modi Leaves for Delhi: पीएम नरेंद्र मोदी इटली में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने जी-7 के दौरान ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पोप फ्रांसिस समेत कई नेताओं से मिले। पीएम ने दिल्ली रवाना होने से पहले एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन में बहुत ही अच्छा दिन रहा। विश्व नेताओं के साथ विभिन्न विषयों पर बातचीत की। इसके साथ ही पीएम ने इटली की सरकार को गर्मजोशी से भरी मेहमानवाजी के लिए धन्यवाद दिया।

Advertisement

 

जी-7 की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पुल असाइड मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि जो बाइडेन से मिलकर हमेशा खुशी मिलती है। पीएम मोदी ने इटली की पीएम जाॅर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच साइबर सिक्योरिटी, व्यापार और निवेश, निर्माण, अतंरिक्ष, एआई, डिजिटल समेत कई क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी को लेकर बात की।

Advertisement

ट्रूडो-बाइडेन से की मुलाकात

पीएम मोदी ने इटली से रवाना होने से पहले अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडाई पीएम ने सरकारी एजेंट के शामिल होन की बात कही थी। इस आरोप के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात थी। वहीं अमेरिका में सिख फाॅर जस्टिस का प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या में भी भारत का नाम सामने आने के बाद अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन से पीएम मोदी की यह पहली मुलाकात थी।

पीएम बनने के बाद पहली विदेश यात्रा पर थे मोदी

बता दें कि पीएम मोदी के बतौर प्रधानमंत्री तीसरी बार कार्यभार संभालने के बाद किसी विदेश यात्रा पर गए थे। उन्हें इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रण मार्च में ही मिल गया था जब इटली की प्रधानमंत्री जाॅर्जिया मेलोनी भारत आईं थीं। जी-7 बैठक में भारत के अलावा इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को भी बुलाया था।

ये भी पढे़ंः G7 Summit: इटली में हिन्दुओं की आबादी ज्यादा या मुस्लिमों की? अब तक कितने देशों के नेता पहुंचे

ये भी पढे़ंः आग लगी है भागो और…घबराकर ट्रेन से कूदने लगे पैसेंजर; 3 मालगाड़ी से कटे, पटरी पर चिथड़े मिले; कहां-कैसे हुआ हादसा?

Open in App
Advertisement
Tags :
G7 SummitGeorgia MeloniItalyjoe bidenPM Modi
Advertisement
Advertisement