होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हरियाणा में CM पद के लिए पहली पसंद कौन? कांग्रेस में 5 दावेदार, BJP में 3 और जनता ने किसे चुना

Haryana Assembly Election 2024 Results CM Face: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की मतगणना शुरू हो गई है। हरियाणा में बीजेपी या कांग्रेस किसकी सरकार बनेगी? इसका फैसला कुछ देर में हो जाएगा। मगर इसी बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री पद के लिए कुछ नाम सामने आए हैं। आइए देखते हैं जनता किसे अपने अगले सीएम के रूप में देखना चाहती है?
10:48 AM Oct 08, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Haryana Assembly Election 2024 Results CM Face: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने लगे हैं। राज्य की दो बड़ी पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस के बीच जीत की होड़ लगी है। इसी बीच हरियाणा के मुख्यमंत्रियों की लिस्ट भी सामने आने लगी है। बीजेपी और कांग्रेस के कई बड़े चेहरों के नाम सीएम पद की रेस में नजर आ रहे हैं। हालांकि हरियाणा की जनता किसे अपना मुख्यमंत्री बनाना चाहती है? इसका खुलासा इंडिया टुडे के एक सर्वे में हुआ है।

Advertisement

कांग्रेस में फंसा पेंच

CM पद के चेहरे के लिए कांग्रेस में 5 बड़े नाम सामने आ रहे हैं। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सीएम की कुर्सी के लिए प्रबल उम्मीदवार हैं। वहीं उन्हें टक्कर देने के लिए कांग्रेस का दलित महिला चेहरा कही जाने वाली कुमारी सैलजा भी सीएम पद की रेस में शामिल हैं। इसके अलावा रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डा के समर्थकों ने भी उनके लिए सीएम की दावेदारी पेश की है। साथ ही रणदीप सिंह सूरजेवाला और उदय भान को भी सीएम बनाने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir 2024 Results Live: जम्मू कश्मीर में कौन आगे-कौन पीछे? देखें 90 सीटों की पूरी लिस्ट

बीजेपी जीती तो कौन बनेगा CM?

हरियाणा में अगर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जीत की हैट्रिक लगाती है, तो मुख्यमंत्री कौन बनेगा? इसे लेकर 3 नाम सामने आ रहे हैं। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के अलावा वर्तमान सीएम नायाब सिंह सैनी सीएम पद की मजबूत दावेदारी पेश कर रहे हैं। वहीं अंबाला कैंट के विधायक अनिल विज का नाम भी मुख्यमंत्री पद के लिए सुझाया जा रहा है।

Advertisement

जनता ने किसे चुना मुख्यमंत्री?

इंडिया टुडे के सी वोटर्स सर्वे की मानें तो हरियाणा की जनता भूपेंद्र सिंह हुड्डा को अगले मुख्यमंत्री के रूप में चाहती है। सर्वे में शामिल 30.8 प्रतिशत लोगों ने पूर्व सीएम को अपना समर्थन दिया है। वहीं दूसरे नंबर पर 22.1 प्रतिशत मतों के साथ नायाब सिंह सैनी का नाम सामने आया है। हरियाणा के सीएम पद के लिए तीसरी पसंद दीपेंद्र सिंह हुड्डा हैं, जिन्हें 9.5 प्रतिशत वोट मिले हैं। इसके अलावा कुमारी सैलजा 4.9 प्रतिशत मतों के साथ चौथे स्थान पर हैं। इस सर्वे में सबसे कम वोट 4.5 प्रतिशत मनोहर लाल खट्टर को मिला है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024 Results Live: हरियाणा में कौन आगे-कौन पीछे? देखें 90 सीटों की पूरी अपडेट

Open in App
Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election Result 2024Haryana CM NewsHaryana Election 2024
Advertisement
Advertisement