खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भीषण गर्मी बनी जानलेवा, हीटस्ट्रोक से 4 राज्यों में 54 की मौत

Heatwave Death : देश में हीटवेव से हाहाकार मचा है। लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। भीषण गर्मी अब जानलेवा बन गई है। सूरज की तपिश ने 4 राज्यों में 54 लोगों की जान ले ली। आइए जानते हैं कि कहां कितने लोगों की हीटस्ट्रोक से मौत हुई।
07:01 AM May 31, 2024 IST | Deepak Pandey
Heat Stroke Death
Advertisement

Heat stroke Death : उत्तर भारत में आसमान से आग बरस रही है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है। तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, जबकि केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है। अब भीषण गर्मी जानलेवा बन गई है। हीटस्ट्रोक से 4 राज्यों में 54 लोगों की जान चली गई। ये मौतें बिहार, झारखंड, ओडिशा और नागपुर में हुई हैं।

Advertisement

ओडिशा में गुरुवार को 7 घंटे में 6 महिलाओं समेत 10 लोगों की हीटस्ट्रोक से मौत हो गई, जबकि पिछले 24 घंटे में लू ने बिहार में 21 लोगों की जान ले ली। झारखंड में पिछले 36 घंटे में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि नागपुर में 24 मई से लेकर 30 मई के बीच 20 अज्ञात व्यक्तियों ने दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें : 107 डिग्री पहुंचा बुखार, हीटस्ट्रोक से बिहार के युवक ने दिल्ली में तोड़ा दम

ओडिशा में 10 लोगों की गई जान

Advertisement

ओडिशा में सभी मौतें राउरकेला सरकारी अस्पताल में गुरुवार दोपहर 1.30 बजे से रात 8.40 बजे के बीच हुईं, जहां दिन का अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मृतक व्यक्तियों की उम्र 23 से 70 वर्ष और 6 महिलाओं की आयु 30 से 69 साल के बीच थी। इसे लेकर आरजीएच के निदेशक गणेश प्रसाद दास का कहना है कि मौत की वजह हीटस्ट्रोक हो सकती है, लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी।

औरंगाबाद में 12 की मौत

बिहार में गुरुवार को अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस था। औरंगाबाद स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जिले के अलग-अलग अस्पतालों में 20 लोग भर्ती थे, जिनमें से 12 लोगों ने हीटस्ट्रोक की वजह से दम तोड़ दिया। वहीं, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, अरवल, बेगूसराय और पटना में 9 की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें : देहरादून में गर्मी से हाहाकार, झुलस रही दिल्ली, ये हैं देश के 10 सबसे गर्म शहर, देखें पूरी List

भोजपुर में 3 मतदान कर्मियों ने तोड़ा दम

भोजपुर के डीएम महेंद्र कुमार ने कहा कि भोजपुर में हीटस्ट्रोक की वजह से तीन मतदान कर्मियों संजय कुमार, राजेश राम, मोहम्मद यासीन और एक होमगार्ड जवान हेम नारायण सिंह की मौत हो गई। होमगार्ड का जवान अचानक से बेहोश हो गया था और उसे सदर अस्तपाल में भर्ती कराया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamBihar Newsbihar weather forecastheat stroke death
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement