खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Delhi NCR में आएगा 'तूफान', चलेगी धूलभरी आंधी, जानें किन राज्यों में होगी बारिश?

IMD Weather Forecast: गर्मी से बेहाल लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि हीट वेव ने कई राज्यों में तबाही मचा रखी है। हीट वेव की चपेट में आकर 54 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं दिल्ली में आज धूलभरी आंधी आने के आसार हैं।
02:39 PM May 31, 2024 IST | Sakshi Pandey
Weather Update Today: दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा आज का मौसम?
Advertisement

Delhi Weather Forecast Heat Wave Death: दक्षिण भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है। मगर इसके बावजूद उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। हीट वेव के कारण कई लोगों की जान जा चुकी है। रिपोर्ट्स की मानें तो हीट वेव के कारण देश के अलग-अलग राज्यों में 54 लोगों की मौत हुई है। वहीं अब दिल्ली और हरियाणा समेत कुछ राज्यों में धूलभरी आंधी आने के आसार हैं।

Advertisement

धूलभरी आंधी के आसार

राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस है। हालांकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 31 मई और 1 जून को दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में धूल वाली आंधी आ सकती है। इसके अलावा 31 मई की शाम तक दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में धूलभरी आंधी आने के आसार हैं।

Advertisement

दिल्ली में तापमान ने तोड़ा रिकॉर्ड

गुरुवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जो नॉर्मल टेंप्रेचर से 5.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इससे पहले बुधवार को दिल्ली के तापमान ने 46.8 डिग्री सेल्सियस के साथ 79 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। इसके अलावा राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई इलाकों में तापमान 45-48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

हीट वेव ने ली कितनी जान?

गौरतलब है कि हीटवेव की वजह से बिहार में 32 लोगों की मौत हो गई है। बिहार के औरंगाबाद जिले में 17, आरा में 6, गया में 3, रोहतास में 3, बक्सर में 2 और पटना में 1 की जान गई है। बिहार के अलावा ओडिशा के राउरकेला में 10 लोगों की हीट वेव के चलते मौत हो गई। वहीं झारखंड के पालामऊ में 5, राजस्थान में 5 और उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में 1 की मौत की खबर सामने आई है।

IMD के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली एनसीआर और आस-पास के इलाकों में अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। 31 मई और 1 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड और ओडिशा में सीवियर हीट वेव आने के आसार हैं। साथ ही मध्य प्रदेश और विदर्भ में तापमान ज्यादा रहेगा।

कहां पहुंचा मानसून?

हालांकि मानसून को लेकर राहत की खबर सामने आई है।  केरल के बाद मानसून कर्नाटक और तमिलनाडु के कई इलाकों में एंट्री कर चुका है। अगले 2-3 दिन में मानसून असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम पहुंचेगा। IMD के मुताबिक मानसून उत्तर पूर्वी भारत में भी दस्तक देने वाला है। आज यानी 31 मई से लेकर 2 जून तक उत्तर पूर्व भारत में गरज, चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव

मानसून के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव हो गया है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 31 मई से 2 जून तक आंधी-तूफान और बारिश होने के आसार हैं।

Advertisement
Tags :
Delhi Ncr Weather Forecastimd weather forecast
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement