चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Heatwave: केंद्र ने जारी की एडवाइजरी, गर्मी से बचाव के लिए क्या करें और क्या नहीं?

Heatwave Alert: लू के कारण दिल्ली एनसीआर में कई मौतें होने के बाद अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। जिसमें अस्पतालों को भी एहतियात बरतने के आदेश दिए गए हैं। इस समय लोग भीषण गर्मी की मार से त्रस्त हैं। नोएडा में ही एक दिन में 14 लोगों की मौत होने का मामला सामने आया है। हालांकि विभाग ने गर्मी से मौत होने की पुष्टि नहीं की है।
09:35 PM Jun 19, 2024 IST | Parmod chaudhary
देश में पड़ रही भीषण गर्मी।
Advertisement

Health Ministry New Advisory: भीषण गर्मी के कारण देश के कई हिस्सों में झुलसा देने वाले हालात हैं। लगातार हीटस्ट्रोक के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। जिसके बाद अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नई एडवाइजरी जारी की गई है। मंत्रालय ने अस्पतालों को लू के मरीजों का इलाज प्राथमिकता के आधार पर करने के आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अस्पतालों की स्थिति और तैयारियों को लेकर भी समीक्षा की है। अस्पतालों को विशेष हीटवेव यूनिट्स शुरू करने के आदेश दिए गए हैं, ताकि समय रहते हीटस्ट्रोक के मरीजों का इलाज किया जा सके।

Advertisement

दिल्ली एनसीआर में कई मौतों से हड़कंप

हीटवेव के कारण दिल्ली एनसीआर में 20 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। अकेले नोएडा में ही 14 लोगों के शव अलग-अलग जगहों से बरामद हुए हैं। हालांकि विभाग ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने तक मौतों को संदिग्ध माना है। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में अब तक गर्मी से जूझ रहे 45 मरीजों को एडमिट किया गया है। वहीं, लू से 9 मौतों की बात भी अस्पताल ने मानी है। पिछले दो दिन में ही सात मौतें हुई हैं। वहीं, सफदरजंग अस्पताल के अनुसार अब तक गर्मी से यहां 9 लोग मरे हैं।

Advertisement

5 लोगों की जान बुधवार को ही गई है। लोक नायक अस्पताल में दो लोगों की मौत पिछले एक सप्ताह में हुई है। कई अन्य अस्पतालों में भी यही हाल है। स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी में कहा गया है कि लू के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर लू के बारे में पता लगता है तो तुरंत पीड़ित को कूलिंग दी जाए। पानी और बर्फ इसके लिए कारगर है। कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री पार कर गया है। इसलिए अपनी डाइट में नींबू पानी, दही, तरबूज और छाछ शामिल करें। तापमान 40 डिग्री पार कर जाए तो लू लगने की आशंका अधिक हो जाती है।

यह भी पढ़ें:60 की स्पीड से तूफान आएगा, भारी बारिश की चेतावनी; UP-बिहार में मानसून को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

इन चीजों का रखें ध्यान

  1. धूप में बाहर न जाएं। दोपहर 12 से 3 बजे के बीच खास ध्यान रखें।
  2. लाइट वेट वाले ढीले और हल्के रंग के सूती कपड़ों का प्रयोग करें। बाहर जाते समय टोपी, चश्मा, छाता और जूते या चप्पल का प्रयोग करें।
  3. बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें।
  4. शराब, चाय और कॉफी पीने से बचें। कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक न लें।
  5. ज्यादा प्रोटीन वाला और बासी खाना खाने से परहेज करें।
  6. बाहर जाते समय शरीर के अंगों को नरम कपड़े से ढकें।
  7. पार्क किए वाहनों में बच्चों या जानवरों को न छोड़ें।
  8. अगर कमजोरी या बीमारी के लक्षण लगें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
  9. अपने घर पर ओआरएस जरूर रखें। चावल का पानी या नींबू पानी के अलावा दही, लस्सी पीएं।
  10. घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे, शटर या सनशेड का यूज करें।
  11. रात में खिड़कियां खोलने के साथ ही पंखा चलाएं। बार-बार नहाएं और कपड़े को हल्का गीला कर पहनें।
Advertisement
Tags :
Delhi-NCR Heat Waveheat wave alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement