होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Rain Alert : हिमाचल-दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, यूपी के कई जिलों में बिगड़ेगा मौसम

IMD Weather Alert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले कुछ दिनों के लिए देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में आने वाले कुछ दिन जमकर बारिश होने की बात कही गई है। आने वाले दिनों में देश के किस हिस्से में मौसम कैसा रह सकता है, जानने के लिए पढ़ें ये रिपोर्ट।
10:49 PM Sep 27, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आने वाले कुछ दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के 50 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सितंबर का महीना जाते-जाते भी मौसमी कहर बरपा रहा है। अगले सप्ताह के लिए पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisement

आईएमडी के अनुसार मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भी 29 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। विभाग ने मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ में 28 सितंबर को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, बिहार में 28 सितंबर और नागालैंड, मिजोरम व त्रिपुरा में 30 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। बता दें कि सब हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम और झारखंड के कुछ इलाकों में आज जमकर बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश में जारी रहेगा वर्षा का दौर

उत्तर प्रदेश के कई जिले बीते 24 घंटों से बारिश का का सामना कर रहे हैं। वहीं, पूर्वी, तराई और अवध क्षेत्र के कई जिलों के लिए बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईएमडी के अनुसार उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों को छोड़कर पूरे राज्य में अगले 24 घंटों के दौरान जनमकर बारिश होगी। राजधानी लखनऊ में गुरुवार की शाम को बारिश शुरू हुई थी जो शुक्रवार को भी जारी रही। बारिश ने गर्मी से राहत तो दी है लेकिन आम जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया।

Advertisement

ये भी पढ़ें: नेपाल में भारी बारिश का अलर्ट, सभी घरेलू उड़ानें रद्द

नेपाल में भी हालात बिगड़ने के आसार

बता दें कि भारत के पड़ोसी राज्य नेपाल में भी भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहां स्थिति इतनी गंभीर होने की आशंका है कि सभी घरेलू उड़ानों को 2 दिन के लिए रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही रात में वाहनों के आने-जाने पर भी रोक लगा दी गई है। उल्लेखनीय है कि नेपाल उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तराखंड के साथ सीमा साझा करता है। ऐसे में वहां पर मौसम बिगड़ने का असर यहां दिखने की भी आशंका जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में एयर पॉल्यूशन के हाल पर भड़का सुप्रीम कोर्ट

 

Open in App
Advertisement
Tags :
imd weather forecastrain alertspecial-news
Advertisement
Advertisement