खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Videos: हिमाचल में 5 जगह बादल फटने से तबाही का मंजर; अब तक 11 की मौत, 50 से ज्यादा लापता

Natural Disaster in Himachal: हिमाचल प्रदेश के 3 जिलों में बादल फटने से आज भीषण तबाही मची है। लापता लोगों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है। मुख्यमंत्री सुक्खू खुद बचाव अभियान की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी भी अपडेट ले रहे हैं।
01:24 PM Aug 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
Himachal Cloud Burst
Advertisement

Himachal Cloud Burst Latest Updates: हिमाचल प्रदेश में आज सुबह 3 जिलों में बादल फटने से भीषण तबाही मची। आज सुबह शिमला के रामपुर, कुल्लू के निरमंड और मंडी में बादल फटने से पानी के साथ मलबा आया। 50 से ज्यादा लोग लापता है और 3 लोगों की लाशें मिल चुकी हैं। NDRF-SDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शिमला के रामपुर में बचाव अभियान का जायजा लेने पहुंचे और बैठक करके अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

Advertisement

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हिमाचल में बादल फटने के बाद आई प्राकृतिक आपदा का खुद जायजा ले रहे हैं। हिमाचल में हो रही भारी बारिश से मनाली कुल्लू लेह हाईवे ब्लॉक हो गया है। पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ गया है। मलाणा में पावर प्रोजेक्ट-एक का डैम टूट गया है। मंडी जिले में सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। कुल्लू में भी कलेक्टर तोरुल एस रवीश ने सभी शिक्षण संस्थानों में आज और कल की छुट्टी घोषित कर दी है। लोगों को सतर्क रहने के आदेश भी दिए हैं।

 

Advertisement

कुदरत ने हिमाचल में ऐसे मचाई तबाही

बता दें कि कुल्लू में रामपुर एरिया में समेज स्थित पॉवर प्लांट के पास बादल फटे और पानी-मलबे के नीचे कई मकान जमींदोज हो गए। सड़कें-कारें और पेड़ सब बह गए। इसके बाद मंडी जिले में बादल फटा। कुल्लू में भारी बारिश से व्यास और पार्वती नदियां उफान पर बह रही हैं। व्यास नदी के पानी में पूरी बिल्डिंग ध्वस्त होकर बह गई। कुल्लू-मनाली नेशनल हाईवे-3 ब्लॉक है।

थलटूखोड में लोग फंसे हुए हैं। श्रीखंड की पहाड़ियों पर नैन सरोवर के पास बादल फटे। इससे कुर्पण, समेज़ और गानवी खड्ड में भीषण पानी भर गया। बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। शिमला जिले के गानवी और कुल्लू जिले के बागीपुल बाजार में नाले में पानी का स्तर इतना ज्यादा है कि वे मौत बनकर बह रहे हैं। सरकार ने पूरे प्रदेश के लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी है।

 

उत्तराखंड में भी बादल फटने से श्रद्धालु फंसे

बता दें कि उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश से टिहरी और केदारनाथ रोड पर बादल फटे। टिहरी में बीते दिन बादल फटने से 3 लोग मलबे में बह गए, जिनकी लाशें मिल चुकी हैं। इसके बाद आज सुबह केदारनाथ रोड पर बादल फटा। मलबे में नेशनल हाईवे की सड़क बह गई। रामबाड़ा से लिनचोली के बीच रोड ध्वस्त हो गई। रामबाड़ा में मंदाकिनी नदी पर बने पुल ढह गए। टिहरी जिले में घंसाली केदारनाथ रोड पर जखनियाली के पास बादल फटा। मलबे में 3 लोग दब गए, जिनकी लाशें मिलीं और एक लापता है। घंसाली के जखनयाली गांव में आपदा के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हालातों का जायजा लिया।

 

Advertisement
Tags :
Himachal cloudburstMonsoon 2024Uttarakhand cloudburst
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement