खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हैदराबाद नहीं रहा आंध्र प्रदेश की राजधानी, जानें इसके पीछे की वजह

Telangana- Andhra Pradesh Capital : साल 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना राज्य बना था, तब से दोनों की राजधानी हैदराबाद थी लेकिन अधिनियम के मुताबिक सिर्फ दस साल के लिए हैदराबाद, आंध्र प्रदेश की राजधानी थी।
10:48 AM Jun 03, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Telangana- Andhra Pradesh Capital : एक जून से देश में कई बदलाव हुए लेकिन 2 जून को एक प्रदेश की राजधानी ही बदल गई। हैदराबाद, देश के सबसे व्यस्त और भीड़ भाड़ वाले शहरों में से एक है। हैदराबाद दो राज्यों की राजधानी थी लेकिन अब सिर्फ एक राज्य की राजधानी है। 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद तेलंगाना नया राज्य बना था, इसके बाद दोनों की राजधानी हैदराबाद थी।

Advertisement

हैदराबाद अब आंध्र प्रदेश की राजधानी नहीं

2 जून 2014 को आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना राज्य बना था और तभी से ही आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद ही थी लेकिन 2 जून 2024 से हैदराबाद सिर्फ तेलंगाना की राजधानी है। हैदराबाद अब आंध्र प्रदेश की राजधानी नहीं रही।

10 वर्षों के लिए दोनों राज्यों की राजधानी थी हैदराबाद

2014 में आंध्र प्रदेश का विभाजन होने के बाद तेलंगाना बना और हैदराबाद को 10 वर्षों के लिए दोनों राज्यों की राजधानी बनाया गया था। 2 जून 2024 को दस साल पूरे हो गए, पहले से तय आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के तहत अब प्रदेश को नई राजधानी बनानी पड़ेगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें : फूड डिलीवरी बॉय, कैब-ऑटो ड्राइवर को 10 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस; तेलंगाना CM का बड़ा ऐलान

बता दें कि आंध्र प्रदेश में काफी समय से एक अलग राज्य तेलंगाना की मांग हो रही थी और साल 2014 में उनकी मांग पूरी हुई थी। संसद में सर्वसम्मति से फरवरी 2014 में आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पास किया गया था। इसके बाद 2 जून 2014 को आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना राज्य बना।

यह भी पढ़ें : विशाखापट्टनम होगी आंध्र प्रदेश की नई राजधानी? सीएम जगन मोहन रेड्डी ने किया था ऐलान

दोनों राज्यों के बीच कई विवाद

बता दें कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच कई मामलों को लेकर विवाद है। सबसे बड़ा विवाद संपत्ति बंटवारे को लेकर है। कहा जा रहा है कि पिछले महीने ही तेंलगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने उन सरकारी गेस्ट हाउस को वापस लेने के लिए कहा था जो आंध्र प्रदेश को दिए गए हैं।

Advertisement
Tags :
Andhra PradeshhyderabadTelangana
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement