खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जब तिहाड़ जेल से निकला IAS, इस कहानी को पढ़कर चौंक जाएंगे आप

IAS From Tihar Jail: अमित राय उर्फ अशोक राय नाम का एक शख्स तिहाड़ जेल में रहकर आईएएस बना। उसने 2009 में यूपीएससी की परीक्षा क्रैक की थी। अमित राय को रेप और खुदकुशी के मामले में गिरफ्तार किया गया था। आइए जानते हैं इसकी कहानी...
08:18 PM Apr 01, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Tihar Jail
Advertisement

IAS From Tihar Jail: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल पहुंच गए हैं। कोर्ट ने उन्हें दिल्ली शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में सोमवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। अरविंद केजरीवाल एक सिविल सर्वेंट से लेकर सीएम पद पर पहुंचे थे। वह यूपीएससी क्रैक कर आईआरएस रह चुके हैं, लेकिन अब उन्हें तिहाड़ में रहना होगा। यूं तो तिहाड़ में कई बड़े अधिकारी और नेता सजा काट चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक कैदी ऐसा भी था, जो यहां से आईएएस बनकर निकला। जी हां, इस कहानी को पढ़कर आप चौंक जाएंगे।

Advertisement

अमित राय बने आईएएस

हम बात कर रहे हैं आईएएस अमित राय उर्फ अशोक राय की। वह 2009 में यूपीएससी की परीक्षा क्रैक कर आईएएस बने। अमित ने जेल में रहकर ही पूरी पढ़ाई की। जेल की लाइब्रेरी से लेकर बैरक तक में अमित दिन-रात पढ़ाई करते थे। उनकी मेहनत और लग्न को देखते हुए कुछ पुलिस अधिकारियों ने भी उनका सहयोग किया। उन्होंने अंतत: सफलता हासिल की और तिहाड़ जेल से आईएएस बनकर निकले।

रेप और खुदकुशी के मामले में किया गया गिरफ्तार

अमित को 2003 में पुलिस ने एक युवती के रेप और खुदकुशी मामले में गिरफ्तार किया था। अमित उसे कैमिस्ट्री पढ़ाता था। युवती ने सुसाइड नोट में लिखा था कि अमित ने शादी का वादा कर शारीरिक संबंध बनाए। फिर उसे दोस्त से भी शारीरिक संबंध बनाने के लिए कहा। लोअर कोर्ट ने इस मामले में अमित राय को 10 साल और रेप के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई। हालांकि इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी गई। अमित करीब साढ़े पांच साल की सजा काट चुका था। जेल में भी उसका आचरण बेहतर था। हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान कोर्ट ने अमित का सीधा संबंध युवती की सुसाइड से नहीं माना। कोर्ट में ये स्थापित नहीं हो सका। इसे सबूत नहीं मिले। ऐसे में अमित को रिहा कर दिया गया। इसके बाद उसने ट्रेनिंग ली और आईएएस बना।

Advertisement

ये भी पढ़ें: दिल्ली के शराब घोटाले का ‘खेल’, केजरीवाल से लेकर कविता तक कितने मंत्री-नेता गए जेल? 

ये भी पढ़ें: क्या तिहाड़ से सरकार चला सकते हैं अरविंद केजरीवाल? जेल मैनुअल में शामिल हैं ये नियम

Advertisement
Tags :
Tihar Jail
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement