खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली NCR में कब तक पहुंचेगा मानसून? मिलेगी तपती गर्मी से राहत, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

IMD Latest Monsoon Update: दिल्ली एनसीआर में लोगों को अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी आईएमडी ने जारी की है। विभाग ने बताया है कि अभी देश के कई हिस्से गर्मी की चपेट में है। कई जगहों पर आंधी और तेज हवाएं चलने का अनुमान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से लगाया गया है।
07:04 PM Jun 08, 2024 IST | Parmod chaudhary
दिल्ली और यूपी में भीषण गर्मी जारी।
Advertisement

Delhi NCR Monsoon Update: मौसम विभाग ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई है। विभाग की ओर से कहा गया है कि अभी मध्य असम और साथ लगते इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है। जिसकी वजह से पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और उप हिमालयी बंगाल में भारी बारिश हो सकती है। ऐसा ही अनुमान आने वाले समय में दूसरे राज्यों के लिए जताया गया है। आईएमडी का कहना है कि बारिश का असर कई राज्यों में दिख सकता है। गरज के साथ बिजली चमकेगी। विभाग का कहना है कि दिल्ली में 27 जून तक मानसून दस्तक देगा। जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। लखनऊ में मानसून 25 जून तक आ सकता है।

Advertisement

इस दौरान हवा की गति 30-50 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। असम, बंगाल और सिक्किम में बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ की स्थिति बन सकती है। जिसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर पश्चिमी एमपी, पूर्वी बिहार में भी भारी बारिश के हालात साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण बन सकते हैं। इसका असर कर्नाटक, केरल, गोवा और कोंकण में भी दिख सकता है।

बाढ़ के कारण लोगों को हो सकती है तकलीफ

विभाग ने कहा है कि लोगों को इन इलाकों में बाढ़ और जलभराव से बचने के लिए अभी से तैयारी करनी होगी। वहीं, उत्तरी पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भी मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है। जिससे यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं, प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका है। अभी कई इलाकों में बारिश नहीं होगी, वहां गर्मी का दौर जारी रहेगा। उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में तापमान में बढ़ोतरी का अनुमान है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:तबाही मचाने आ रहा मानसून! राजस्थान में 60KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, जानें देश का कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर पूर्वी एमपी, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, पंजाब, यूपी, दिल्ली और हरियाणा में लू चलने की आशंका भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जताई है। यूपी में मौसम अभी शुष्क रहेगा। कई इलाकों में लू चलने के आसार हैं। कौशांबी, प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, कानपुर नगर, नथुरा, फतेहपुर, कानपुर देहात, इटावा, औरेया, आगरा, फिरोजाबाद, महोबा, झांसी, ललितपुर, जालौन, हरीमपुर के अलावा साथ लगते इलाकों को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी कर बच्चों और बुजुर्गों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

 

Advertisement
Tags :
IMD AlertIMD Alert for rain
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement