होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Good News! 4-5 दिन में हीट वेव से मिलेगी राहत, पूर्वांचल में होगी झमाझम बारिश, जानें यूपी में कब आएगा मानसून?

IMD Monsoon Latest Updates: मानसून को लेकर ताजा जानकारी सामने आई है। IMD के अनुसार अगले कुछ दिनों में हीट वेव का कहर कम होने की संभावना है। वहीं मानसून की रफ्तार फिर से तेज हो गई है। पूर्वी यूपी में मानसून जल्द ही दस्तक दे सकता है।
09:04 AM Jun 21, 2024 IST | Sakshi Pandey
Monsoon Latest Update
Advertisement

IMD Monsoon Latest Updates: नौ दिनों की धीमी चाल के बाद देश में मानसून एक बार फिर से रफ्तार पकड़ने लगा है। मानसूनी हवाएं विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में फैल चुकी हैं। वहीं गुरुवार को भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून पर ताजा अपडेट शेयर किया है।

Advertisement

कम होगी हीट वेव

पिछले कई दिनों से उत्तर-पश्चिमी और पूर्वी भारत में हीट वेव का कहर देखने को मिल रहा है। हालांकि अब हीट वेव से जल्द राहत मिलने वाली है। IMD के अनुसार अगले 4-5 दिन में हीट वेव कम हो जाएगी और मानसून देश के ज्यादातर हिस्सों में छाने की उम्मीद है। बता दें कि 11 जून से मानसून की रफ्तार धीमी हो गई थी। इन दौरान मानसून बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और गुजरात के कुछ हिस्सों तक सीमित था। मगर अब मानसून तेजी से देश के अन्य हिस्सों की तरफ बढ़ने लगा है।

Advertisement

पूर्वांचल में दस्तक देगा मानसून

IMD की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए देश में परिस्थितियां अनुकूल हैं। ऐसे में मानसून जल्द ही गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल के सभी हिस्सों में छा जाएगा। इसके अलावा अगले 3-4 दिन में पश्चिमी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून की एंट्री हो सकती है।

दक्षिण भारत में होगी भारी बारिश

दक्षिण भारत के राज्यों में भी भारी बारिश के आसार हैं। IMD ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि अगले 5 दिनों तक केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में बहुत भारी बारिश हो सकती है। साथ ही पश्चिम बंगाल के पहाड़ी क्षेत्रों, असम और मेघालय के कुछ इलाकों में 2 दिन तक बारिश होने की संभावना है।

तापमान में आएगी गिरावट

IMD के अनुसार 4-5 दिन में देश के ज्यादातर हिस्सों से हीट वेव खत्म हो जाएगी। जून के महीने में भी उत्तर भारत के कई राज्यों में हीट वेव का कहर जारी था। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू कश्मीर, ओडिशा, झारखंड और बिहार में सीवियर हीट वेव चल रही है। जिसके कारण कई राज्यों में रिकॉर्डतोड़ तकापमान दर्ज किया गया है। मगर अब मानसून की एंट्री से तापमान में गिरावट होगी और लोगों को गर्मी से भी राहत मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें- 50 की स्पीड से हवाएं, 110 की स्पीड से चक्रवाती तूफान, लेकिन गलत हुई भविष्यवाणी! 30 दिन में कितने बरसे बादल?

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
IMD Monsoon UpdateMonsoon 2024
Advertisement
Advertisement