खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Delhi में आज रिमझिम बारिश की संभावना, UP के कई जिलों में बाढ़, पढ़ें 22 राज्यों के लिए IMD का अपडेट

Today Weather Forecast in Delhi-NCR: राजधानी दिल्ली समेत 22 राज्यों में आज मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं यूपी में बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात है। जानें देशभर के मौसम का हाल।
10:53 AM Jul 28, 2024 IST | Rakesh Choudhary
आज 22 राज्यों में बारिश का अलर्ट
Advertisement

IMD Monsoon Weather Update: पूरे देश में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में बारिश का दौर जारी है। हालांकि जुलाई के अधिकांश दिनों में राजधानी दिल्ली में न के बराबर बारिश हुई। जुलाई के पहले सप्ताह को छोड़ दे पूरा महीना सूखा ही निकला। जुलाई में बारिश नहीं होने से लोग चिपचिप वाली गर्मी यानी उमस से बेहाल दिखे। शनिवार को भी राजधानी के कई क्षेत्रों में बारिश हुई लेकिन उमस अभी भी बरकरार है। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी में अभी भी हल्की से मध्यम बारिश ही रिकाॅर्ड हुई है।

Advertisement

आईएमडी के अनुसार दिल्ली में अगले दो दिन भारी बारिश की भविष्यवाणी नहीं है, इस दौरान दिल्ली में हल्की बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग ने अगस्त में राजधानी के कई इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में अगस्त में दिल्ली में अच्छी बारिश हो सकती है।

यूपी के कई जिलों में बाढ़ के हालात

बात करें दिल्ली के पड़ोसी राज्यों की तो उत्तरप्रदेश में तेज बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। लखीमपुर खीरी में बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित है। यहां 350 से अधिक गांव पानी में डूबे हैं। ललितपुर में बारिश से गोविंद सागर बांध के 4 गेट खोलने पड़े। गेट खोलने से आसपास के इलाके जलमग्न हो गए।

Advertisement

पहाड़ी राज्यों में बारिश का कहर

उत्तराखंड और यूपी में बारिश के कारण 4 लोगों की मौत हो गई। उत्तराखंड के टिहरी में लैंडस्लाइड के कारण मां-बेटी की मौत हो गई। हिमाचल प्रदेश में मानसून की शुरुआत से ही अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है। मानसून के कारण राज्य को अब तक 410 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

पुणे में एक सप्ताह में 6 लोगों की मौत

महाराष्ट्र के पुणे में भारी बारिश से 26 साल के शख्स की मौत हो गई। पुणे में इस सप्ताह अब तक 6 लोगों की मौत बारिश के कारण हो चुकी है। शनिवार को नवी मुंबई में एक इमारत ढहने से 3 लोगों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ेंः घर डूबे, रेल पटरियां डूबीं, सड़क पर फंसी जिंदगी तो बचाव में उतरी सेना, मुंबई-पुणे में आफत की बारिश

आज इन राज्यों में बारिश के आसार

इस बीच मौसम विभाग ने आज 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, गोवा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, एमपी, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, ओडिशा, बंगाल और नाॅर्थ ईस्ट के सभी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ेंःसावधान! दिल्ली में भारी बारिश की चेतावनी; UP-महाराष्ट्र समेत 18 राज्यों के लिए रेड अलर्ट, देखें IMD का अपडेट

Advertisement
Tags :
imd weather forecastIndia weathermonsoon updatesWeather News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement