चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Delhi समेत 12 राज्यों में बारिश और लू का अलर्ट, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

IMD Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कई राज्यों में बारिश और लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, कई इलाकों में बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। कई राज्यों में अभी गर्मी पड़नी तेज हो गई है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखने को मिल रही है। जिसके चलते यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
07:24 AM Apr 29, 2024 IST | News24 हिंदी
IMD ने कई राज्यों में जारी किया बारिश का अलर्ट।
Advertisement

IMD Weather Update Today: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई गई है। ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अभी मौसम के दो रूप भारत में देखने को मिल रहे हैं। बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों में गर्मी चरम पर है। पश्चिमी हवाओं के कारण लू का प्रकोप भी देखने को मिल रहा है। वहीं, जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर हिमालयी क्षेत्रों की बात करें, तो यहां बारिश और बर्फबारी हो रही है। उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में भी लोगों को मौसम में बदलाव के कारण गर्मी से कुछ राहत मिली है। लेकिन तेज आंधी के साथ बारिश और कई इलाकों में ओलावृष्टि भी परेशानी का कारण बन रही है।

Advertisement

पहाड़ों पर हो रही जमकर बर्फबारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, महाराष्ट्र के विदर्भ, उत्तरी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र, अरुणाचल और सिक्किम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में कहीं बारिश हो सकती है। यहां ओलावृष्टि की आशंका के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, केरल, तटवर्ती आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप के कुछ क्षेत्रों में अंधड़ और बारिश की आशंका है। रविवार को इन इलाकों में कई जगह बिजली गिरने के साथ ही बारिश देखने को मिली है। पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हुई है।

Advertisement

अभी देश के पूर्वी, दक्षिण और मध्य इलाकों में गर्मी चरम पर है। पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों के साथ ओडिशा में पिछले 15 दिन से लू का अलर्ट है। झारखंड में भी स्थिति अलग नहीं है। जिसके कारण यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

यह भी पढ़ें:उत्तर भारत में आंधी के साथ बारिश, दक्षिणी राज्यों में लू के आसार; जानें अगले 4 दिन के मौसम का हाल

कर्नाटक के आंतरिक इलाके, केरल, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में कई जगह झुलसा देने वाली गर्मी का सामना लोग कर रहे हैं। वहीं, त्रिपुरा में लू के कारण स्कूलों को 1 मई तक बंद कर दिया गया है। बेंगलुरु में लोगों को पानी के संकट के साथ ही गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। रविवार को यहां सामान्य से 4 डिग्री अधिक 38.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। शनिवार को टेंपरेचर 37.4 था। जो सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक रहा।

यह भी पढ़ें: IPL 2024: पृथ्वी शॉ की रूमर्ड गर्लफ्रेंड ने बढ़ाया इंटरनेट का तापमान, स्टेडियम में बिखेरे हुस्न के जलवे

आईएमडी के अनुसार अगले पांच दिनों तक पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश के अलावा तेलंगाना के कुछ स्थानों पर टेंपरेचर 42 से 45 डिग्री रह सकता है। वहीं, बिहार में कई इलाकों, छत्तीसगढ़, झारखंड के साथ महाराष्ट्र के आंतरिक भागों, मराठवाड़ा, उत्तरी तमिलनाडु, पूर्वी उत्तर प्रदेश में टेंपरेचर 42 डिग्री तक रह सकता है। इससे अलग उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कई इलाकों में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। जम्मू के बांदीपोरा में बर्फीले तूफान के कारण कई वाहन फंस गए थे। बीआरओ के मुताबिक वाहनों को मशक्कत के बाद निकाला गया है।

Advertisement
Tags :
Aaj ka Weather
Advertisement
Advertisement