चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weather Update: अप्रैल में बढ़ेगी गर्मी जून में सताएगी, लू के लिए रहें तैयार, जानें IMD का अलर्ट

IMD Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आगामी दिनों में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस दौरान हीट वेब चलने की संभावना है। आइए जानते हैं कि अप्रैल से लेकर जून तक का मौसम कैसा रहने वाला है।
06:31 PM Apr 01, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Heat Wave
Advertisement

IMD Weather Update: देश के कई हिस्सों में मौसम लगातार बदल रहा है। दिल्ली-एनसीआर में सुबह हल्की सर्द हवा महसूस होती है। दोपहर होते-होते गर्मी बढ़ने लगती है। लगातार बदल रहे मौसम के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले दिनों में वेदर को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही हीट वेब चलने की भी चेतावनी जारी की है। आइए जानते हैं कि आईएमडी ने क्या कहा...

Advertisement

सामान्य से ज्यादा रह सकता है तापमान

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- अप्रैल और जून के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रह सकता है। इसी के साथ मध्य भारत, उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के कई इलाकों में 2 से 8 दिनों तक लू चलने का अनुमान लगाया जा रहा है। महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में ऐसा होने की संभावना है।

बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, अप्रैल 2024 के दौरान देशभर में औसत वर्षा सामान्य की 88-112% होने की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और मध्य भारत के कई हिस्सों के साथ ही उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत, पूर्व और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है।

Advertisement

23 राज्यों ने तैयार की कार्य योजना

आईएमडी के अनुसार, भारत के अधिकांश हिस्सों में मासिक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व भारत के एक या दो इलाकों को छोड़कर तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। आईएमडी के अनुसार, 23 राज्यों ने गर्मी के कारण किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार की है। मध्य भारत और पश्चिमी भारत में तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। हीटवेव के दौरान बुजुर्गों, बच्चों और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को सावधान रहना होगा।

केंद्र सरकार ने भी शुरू कीं तैयारियां

वहीं केंद्र सरकार ने भी आम चुनाव और गर्मी को देखते हुए तैयारियां शुरू कर दी हैं। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा अत्यधिक गर्मी की भविष्यवाणी के बीच आगामी चुनावों के मद्देनजर हितधारकों से मुलाकात की है। सभी तैयारियां की जा रही हैं।

ये भी पढ़ें: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट, इतिहास में पहली बार 21 हजार करोड़ के पार

Advertisement
Tags :
Heat WaveIMDWeather
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement